अब साल में चार बार होगी जेईई मेंस परीक्षा

  • पहले सत्र में इसका आयोजन 23 से 26 फरवरी तक होगा
  • यह परीक्षा चार सत्रों में फरवरी‚ मार्च‚ अप्रैल और मई में आयोजित होगी

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बताया कि जेईई–मेंस परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी। पहले सत्र में इसका आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 तक होगा। निशंक ने ड़िजिटल माध्यम से इसकी जानकारी देते हुए कहा‚ ‘जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन साल में चार बार होगा। यह परीक्षा चार सत्रों में फरवरी‚ मार्च‚ अप्रैल और मई में आयोजित होगी।’ उन्होंने बताया कि इसके तहत पहले सत्र में परीक्षा 23 फरवरी से 26 फरवरी तक होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ली जाएगी। यह विभिन्न पालियों में आयोजित की जाएगी। इससे छात्रों को अंक सुधारने में मदद मिलेगी। निशंक ने बताया कि इसमें विभिन्न बोड़रं के निर्णयों को ध्यान में रखा गया है। इसके तहत प्रश्नपत्र में 90 प्रश्न होंगे। उन्होंने बताया कि एनटीए ने तय किया है कि अभ्यर्थियों को इनमें 75 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

15 वैकल्पिक प्रश्न होंगे। मंत्री ने बताया कि परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में होगा। उन्होंने दावा किया कि यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा होगी। शिक्षा मंत्रालय ने जेईई–मेंस को लेकर मिले सुझावों की समीक्षा की है और एनटीए को इन सुझावों पर सकारात्मक ढ़ग से विचार करने को कहा गया है। इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय किये गए हैं।