महंगाई : एलपीजी सिलेंडर की कीमत पिछले 15 दिनों में 100 रुपये बढ़ी

नई दिल्ली। बिना सब्सिड़ी के रसोई गैस सिलेंड़र की कीमत बुधवार को 50 रुपये प्रति सिलेंड़र बढ़ा दी गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के बाद रसोई गैस सिलेंड़र के दाम में इस महीने यह दूसरी बार वृद्धि हुई है। इसके साथ ही विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत भी 6.3 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम उत्पाद विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक‚ बिना सब्सिड़ी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंड़र की कीमत 644 रुपये से बढ़की 694 रुपये कर दी गई है।

इस सिलेंड़र की कीमतों में इस महीने यह दूसरी बढ़ोतरी है। इस महीने सिलेंडर की किमतों में 100 रुपये की वृद्धि हुई। इससे पहले एक दिसम्बर को भी इसकी कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इससे पहले घरेलू रसोई गैस सिलेंड़र की कीमत जुलाई से 594 रुपये प्रति सिलेंड़र पर यथावत थी। यह दर सब्सिड़ी वाले एलपीजी सिलेंड़र के समान थी। इसके बाद बिना सब्सिड़ी वाले सिलेंड़र की कीमत तेजी से बढ़ी है। इसका अर्थ है कि सरकार को अब उपभोक्ताओं को सब्सिड़ी देनी होगी।

रसोई गैस की कीमत की समीक्षा प्रत्येक 15 दिन में की जाती है। विमानन ईंधन की कीमत दिल्ली में 2941.5 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 6.3 प्रतिशत बढ़कर 49161.16 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। इससे पहले एक दिसम्बर को एटीएफ की कीमतों में 7.6 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई थी। इसके साथ ही पांच किग्रा के एलपीजी सिलेंड़र की कीमत 18 रुपये और 19 किलोग्राम के गैस सिलेंड़र की कीमत 36.50 रुपये बढ़ाई गई है।