अब बिहार के इस जिले में मिलेगा हवाई जहाज का ईंधन, हो गया ऑनलाइन शुभारंभ, जानिए डिटेल्स

बरौनी रिफाइनरी से हवाई ईंधन की आपूर्ति हुई शुरू

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बिहार के बेगूसराय जिले में अब हवाई जहाज (Airplane fuel) का ईंधन मिलेगा। बेगूसराय जिले के बरौनी रिफाइनरी की इंडजेट यूनिट से हवाई ईंधन की आपूर्ति शुक्रवार को शुरू की गई। इंडजेट यूनिट से बरौनी मार्केटिंग टर्मिनल तक एटीएफ (जेट ए-1) फ्यूल के पहले बैच के डिस्पैच का ऑनलाइन शुभारंभ किया गया।

बरौनी रिफाइनरी

बरौनी रिफाइनरी (Barauni Refinery) के कार्यपालक निदेशक सह रिफाइनरी प्रमुख आरके झा ने पाइपलाइन से एटीएफ को बरौनी मार्केटिंग टर्मिनल तक डिस्पैच किया। बरौनी रिफाइनरी से उत्पादित एटीएफ पटना, गया, दरभंगा तथा नेपाल के हवाई अड्डों को ईंधन आपूर्ति करेगा। ऑनलाइन संबोधन के जरिये इंडियन ऑयल (Indian Oil) के अध्यक्ष ने एसएम वैद्य ने कहा कि इंडजेट यूनिट इंडियन ऑयल द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक पर आधारित है, जो मेक इन इंडिया के साथ पीएम के आत्मनिर्भर भारत के लिए सार्थक कदम है।

बरौनी रिफाइनरी नेपाल के हवाई ईंधन की जरूरत को पूरा करेगी। संचार प्रबंधक अंकिता श्रीवास्तव ने बताया कि इंडजेट यूनिट को इसी वर्ष जून में कमीशन मिला था। सितंबर में एटीएफ का प्रमाणपत्र मिला। डिफेंस ग्रेड के एटीएफ की आपूर्ति करने के लिए सैन्य उड़ान योग्यता की स्वीकृति अक्टूबर-नवंबर में मिला था।