दिल्ली में एक बार फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके, दिल्ली के इस जगह पर मंडरा रहा खतरा।।

दिल्ली (अंकित गुप्ता) भूकंप के खतरे के लिए हादसे दिल्ली जोन 4 में आता है। दिल्ली वह इलाका है जहां भूकंप का बड़ा खतरा मंडराया रहता है। सरकार के एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पर यह खतरा लंबे समय से मंडरा रहा है। दिल्ली के आसपास के इलाके भूकंप के खतरनाक जोन 4:00 में आते हैं यहां कभी भी 7 से 7.9 की तीव्रता का भूकंप आ सकता है 2001 और 2015 में इतनी ही से तीव्रता से दिल्ली के अंदर काफी विनाश हुआ था। दिल्ली की घनी आबादी को देखते हुए इतनी तीव्रता की भूकंप से बजने वाले विनाश की कल्पना से भी मन सिहर उठता है।

कुछ साल पहले भूविज्ञान के रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में अगर रिक्टर स्केल पर 6 से अधिक त्रिविता का भूकंप आता है तो बड़े पैमाने पर जान माल की हनी होगी। दिल्ली में आधे से अधिक इमारतें इस झटके को नहीं खेल पाएंगे वही घनी आबादी की वजह से बड़ी संख्या में जन हानि हो सकती है

दिल्ली को भूकंप खतरे के हिसाब से 3 जॉन में बांटा गया है। यमुना नदी के किनारे के ज्यादातर इलाके, उत्तरी दिल्ली का कुछ हिस्सा और दिल्ली के दक्षिण पश्चिम के थोड़ा सा जिसमें नॉर्थ केंपस, सरिता विहार, गीता कॉलोनी, शकूरपुर, पश्चिम विहार, वजीराबाद, रिठाला रोहिणी, जहांगीरपुरी और करोलबाग जैसे इलाके शामिल है।