येचुरी बोले- भारत के मुट्‌ठी भर पूंजीपतियों ने 13 लाख करोड़ रुपयों का लाभ कमाया

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। सीपीआईएम के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि जब आमलोगों की नौकरियां खत्म हो रही थी एवं उनके सामने भुखमरी पैदा हो रही थी, उस दौर में भारत के मुट्‌ठी भर पूंजीपतियों ने 13 लाख करोड़ रुपयों का लाभ कमाया, जो अत्यन्त ही अमानवीय एवं पूंजीवाद का क्रूर चेहरा है।

येचुरी पटना में काॅ॰ गणेश शंकर विद्यार्थी के श्रद्धांजलि एवं संकल्प सभा में रविवार काे पटना पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि भारत की वर्तमान परिस्थिति की तुलना द्वितीय विश्वयुद्ध के समय फासीवाद के उदय के अन्तर्राष्ट्रीय परिस्थिति से करते हुए, वाम प्रगतिशील जनतांत्रिक शक्तियों की एकता कायम कर संविधान प्रदत्त अधिकारों की रक्षा के जरिए जन संघर्ष एवं वर्ग संघर्ष के जरिये समाजवादी स्वप्न को साकार करने के रास्ते पर आगे बढ़ने का संकल्प ही काॅ॰ गणेश शंकर विद्यार्थी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

उन्होंने फासीवाद के खिलाफ लड़ने में महान मार्क्सवादी काॅ॰ दिमित्रोव एवं ग्राम्सी द्वारा अपनाए गए कार्यनीति पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि फासीवाद कोई एक दिन में किसी गुप्त बैठक में कोई प्रस्ताव पारित कर नहीं लाया जाता है, बल्कि यह संविधान को धीरे-धीरे कमजोर करने, स्वायत्त संस्थाओं को नष्ट करने, जनतांत्रिक अधिकारों पर तरह-तरह के प्रतिबंधों के जरिये आकार ग्रहण करता है। अतः आज संविधान की हिफाजत के लिये जो लोग भी शामिल होते हैं, उन्हें शामिल कर इस संघर्ष को तेज करना होगा। उन्होंने पिछले 70 दिनों से दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के प्रति केन्द्र सरकार के दमनात्मक रूख, उसे बदनाम करने की साजिश की कटु आलोचना करते हुए कहा कि अब यह आंदोलन जन-आंदोलन बन चुका है और तीनों काले कृषि कानून के वापस होने तक जारी रहेगा।

सभा की अध्यक्षता सी.पी.आई.(एम.) के राज्य सचिव कॉमरेड अवधेश कुमार ने किया। उन्होंने काॅ॰ गणेश शंकर विद्यार्थी के जीवन संघर्ष एवं क्रांतिकारी बदलाव के प्रति अंतिम समय तक उनकी प्रतिबद्धता के संबंध में विस्तार रूप से परिचित कराया।सभा को सी.पी.आई. के राज्य सचिव रामनरेश पाण्डेय, सीपीआई(माले) के राज्यसचिव कुणाल, राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक, पूर्व विधान सभा अध्यक्ष उदय नारायण चैधरी, विधायक आलोक मेहता, फॉरवर्ड ब्लॉक के अमरीका महतो, एस. यू.सी.आई. सी के अरुण कुमार, जनवादी कवि आलोक धन्वा ने संबोधित किया। सभा के अंत में एक मिनट मौन रहकर काॅ॰ गणेश शंकर विद्यार्थी को श्रद्धांजलि दी गई।

सभा में सीपीआई(एम) के केन्द्रीय कमिटी सदस्य अरूण कुमार मिश्रा, सचिवमंडल सदस्य सर्वोदय शर्मा, रामाश्रय सिंह, ललन चैधरी, राजेन्द्र सिंह, गणेष शंकर सिंह, अजय कुमार, प्रभुराज ना0 राव, अहमद अली, श्याम भारती, मनोज कुमार चन्द्रवंशी , विधायक डाॅ॰ सत्येन्द्र यादव, अशोक मिश्रा, गीता सागर, भोला दिवाकर, देवेन्द्र चैरसिया, के0डी0 यादव, रामबाबू कुमार, समेत पूरे राज्य के विभिन्न जिलों के नेता एवं कार्यकत्र्ता शामिल थे, जिसमें महिलाओं की भी बड़ी संख्या थी। सभा में गणेश शंकर विद्यार्थी के पूरे परिवार भी उपस्थित थे।