ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए जीविका की महिलाओं को बताए जा रहे हैं नए टिप्स

छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

जमुई (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। ग्रामीणों को जागरूक करने को लेकर जीविका महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान(R-Seti) जमुई द्वारा जीविका के तेरह महिलाओं को छः दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्दघाटन बुधवार को नाबार्ड जमुई के जिला विकास प्रबंधक अनिल कुमार, R Seti निदेशक संजय कुमार और जीविका के जिला परियोजना प्रबन्धक विक्रांत शंकर सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए डी डी एम अनिल कुमार ने कहा कि बैंकों की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामीणों को जागरूक करने की जिम्मेवारी जीविका महिलाओं को दी गयी है यह सराहनीय कदम है। R-Seti के निदेशक संजय कुमार ने कहा कि ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जीविका द्वारा चयनित महिला प्रतिभागियों को उनके क्षेत्रों में ग्राहक सेवा केन्द्र दिया जाएगा। ग्राहक सेवा केन्द्र के द्वारा ग्रामीणों को बैकिंग सेवा उपलब्ध कराया जाएगा। यह सभी बैंक और ग्रामीणों के बीच एक कडी का काम करेगी।

प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए जीविका के जिला परियोजना प्रबन्धक विक्रांत शंकर सिंह ने कहा कि विशेष कार्यक्रम के तहत जिले के सोनो,चकाई, खैरा,सिकन्दरा, बरहट, और जमुई प्रखंडों से तेरह जीविका महिलाओं को चयन किया गया है।उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण उपरांत इन सभी महिलाओं को ग्रामीणों को जागरूक करने की बड़ी जिम्मेवारी होगी।

मौके पर फैकल्टी मिथिलेश कुमार, राजेश रौशन, मृतुन्जय कुमार, राकेश कुमार कर्मचारी घनश्याम कुमार और जीविका प्रबन्धक अमित कुमार उपस्थित थे।कार्यशाला का समापन 21 दिसम्बर 2020 को होगा।