किसान आंदोलन : कनकावती ठंड में भी बॉर्डर पर डटे हैं किसान

नई दिल्ली (विद्या भूषण शर्मा)। नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब–हरियाणा समेत देश के दूसरे राज्यों से आए किसानों का जमावड़ा 20 दिनों से दिल्ली के सिंघु‚ टिकरी और गाजीपुर बार्डर पर डाटा हुआ है। खासतौर पर दिल्ली के सिंघु‚ टिकरी बार्डरों पर किसानों की संख्या में मंगलवार को भी इजाफा देखने को मिला।

हरियाणा और पंजाब के अलावा देश के अन्य राज्यों से ट्रैक्टर ट्रलियों में किसानों के जत्थों का पहुंचने का सिलसिला जारी है। वहीं मंगलवार को किसानों ने गाजीपुर स्थित एनएच–२४ पर जाम लगा दिया। जिसके चलते यहां से गुजरने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। ठंड़ में भी किसानों में अपनी मागों लेकर हौसलों में कोई कमी नहीं आई है। किसान सर्द हवाओं से बचने के लिए सव्य इंतजाम कर रहे हैं। किसानों ने ठंड़ से बचने के लिए अलाव जलाने के लिए लकड़ी की भी व्यवस्था की है।

आंदोलन में आए किसानों का कहना है कि केंद्र सरकार और उनके तमाम मंत्री हमें गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं‚ पर उन्हें इसमें सफलता हासिल नहीं होगी। 20 दिन बीत गए हैं‚ और हमारी मांगों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। केंद्र सरकार केवल अपने ही मन की बात कह रही है। अगर सरकार ने किसानों की मांगे नहीं मानी तो हम चुप रहने वाले नहीं हैं‚ हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा। किसानों के रवैये को देखते हुए पुलिस अलर्ट पर है। दिल्ली के सभी बार्डरों पर भी चाक चौबंद सुरक्षा के कडे़ इंतजाम किए गए हैं।

चिल्ला व गुरुग्राम बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली से सटे चिल्ला व गुरुग्राम बॉर्डर पर मंगलवार देर शाम किसानों की संख्या में इजाफा होता देख पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। यहां बैरिकेडिंग कर सड़क को बंद कर दिया गया है। अर्धसैनिक बलों के जवानों के साथ–साथ दिल्ली पुलिस के जवानों को भी तैनात कर दिया गया है। वहीं दिल्ली के कापसहेड़ा बॉर्डर पर भी सुरक्षा के बंदोबस्त किये गए हैं। बुराडी मैदान में मोबाइल शौचालय की सफाई न होने से किसान नाराजः बुराड़ी मैदान में दिल्ली सरकार की तरफ से किसानों के लिए मोबाइल शौचालय की व्यवस्था की गई है‚ पर इसकी सफाई और पानी की व्यवस्था न होने से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब के मानसा से आए किसान सरबजीत का कहना है कि दिल्ली सरकार से हमारी विनती है कि वह इन शौचालयों में पानी और सफाई की व्यवस्था का इंतजाम करे।