आपदा न्यूनीकरण प्रबंधन संबंधी जन जागरूकता व क्षमतावर्द्धन कार्यशाला में Govt. Engineering College की Proffeser ने दी PPT के माध्यम से Earthquake से बचाव एवं भूकंपरोधी Houses के Construction की जानकारी

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद समाहरणालय स्थित योजना भवन में सोमवार को आपदा(भूकंप) न्यूनीकरण एवं प्रबंधन संबंधी जन जागरूकता एवं क्षमतावर्द्धन कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

कार्यशाला में राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय, रफीगंज की सहायक प्रोफेसर आरती कुमारी ने भूकंप से होनेवाले जान-माल की क्षति के न्यूनीकरण संबंधी प्राथमिक क्रियाकलाप की जानकारी दी। उन्होने पीपीटी के माध्यम से भूकंप से बचाव एवं भूकंपरोधी मकान निर्माण की भी विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में जिला आपदा प्रबंधन शाखा के प्रभारी पदाधिकारी कृष्णा कुमार ने भूकंप सुरक्षा के साथ ही अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उपस्थित लोगों के साथ विचार विमर्श भी किया।

प्रभारी पदाधिकारी ने जिला प्रशासन की ओर से आपदा(भूकंप) न्यूनीकरण एवं प्रबंधन संबंधी जन जागरूकता एवं क्षमतावर्द्धन पैदा करने तथा अधिक से अधिक भूकंपरोधी भवन निर्माण करने का आम जनता से अनुरोध किया। यह भी कहा कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से विगत वर्षों से प्रत्येक अंचल में भूकंपरोधी मकान बनाने हेतु राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया गया है, जिनकी सूची अंचल कार्यालयों में उपलब्ध है। उन्होने भूकंपरोधी भवन निर्माण में इन प्रशिक्षित राजमिस्त्रियों से सहयोग प्राप्त करने की अपील की। इस अवसर पर मुखियागण,  नबीनगर, रफीगंज, देव व मदनपुर के अंचल अधिकारी, प्रशिक्षित राजमिस्त्री, एनसीसी के पदाधिकारी एवं कैडेटो के अलावा अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।