नाटक के माध्यम से युवाओं ने लिया समाज से दहेज मिटाने का संकल्प

ओबरा(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज18)। ओबरा के सोनहुली पंचायत के कदियाही में सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत नाटक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष संजय मेहता एवं सोनहुली पंचायत के भावी मुखिया प्रत्याशी सविता कुमारी ने संयुक्त रुप से फीता काटकर किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता आयोजन समिति के अध्यक्ष जयप्रकाश वर्मा ने की जबकि संचालन जदयू के प्रखंड प्रवक्ता डॉ. रामेश्वर मेहता ने किया। इस दौरान जला दो दहेज नामक नाटक का मंचन किया गया। कार्यक्रम में श्री मेहता ने कहा कि समाज से दहेज को उखाड़ फेंकना है। यह एक ऐसा दानव है जिसने समाज में काफी प्रभाव बना कर रखा है।

दहेज के कारण न जाने कितनी बेटियों को जलाया जा रहा है। इसलिए जब तक हमारा समाज जागरूक नहीं होगा, तब तक समाज के साथ-साथ देश का विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि आप सबों के बीच आने का मौका मिला। असली संस्कृति और सभ्यता गांव में ही देखने को मिलती है। एक तरफ इस गांव के माता बहन तो दूसरी तरफ हमारे गार्जियन बैठकर नाटक देख रहे हैं, यह एकता का परिचय नहीं है तो और क्या है।

आज समाज से नाटक विलुप्त होता जा रहा है लेकिन इस गांव के युवाओं ने यह साबित कर दिया कि समाज से संस्कृति और संस्कार को भी खत्म नहीं होने दिया जाएगा। संगठित होकर रहने में गांव ही नहीं बल्कि देश का विकास निश्चित है। इस अवसर पर डायरेक्टर सीताराम कुमार, पिंटू कुमार, राजकुमार, मनोज कुमार, रंजीत कुमार, रूपेश कुमार, शंकर प्रसाद, सिकंदर कुमार, रूपेश कुमार, दिलीप कुमार, सतेंद्र कुमार, सुधीर कुमार, सोनू कुमार, रघुवीर रोशन, किशोर कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।