बिहार में स्थापित हुई  पृथ्वीराज चौहान की पहली प्रतिमा, औरंगाबाद में भव्य समारोह में 18 जनवरी को होगा अनावरण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। लोहे की गर्म सलाखों से दोनों आंखें निकाल दिए जाने के बावजूद शब्दभेदी वाण से मुगल आक्रांता मुहम्मद गोरी को ढ़ेर कर देने वाले शूरवीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान की बिहार में पहली आदमकद प्रतिमा स्थापित हुई है।

यह प्रतिमा महाराणाओं की धरती कहे जाने वाले औरंगाबाद में की गई। प्रतिमा के साथ ही पृथ्वीराज चौहान के कवि मित्र चंद वरदाई की भी प्रतिमा स्थापित की गई है। शहर के पुरानी जीटी रोड पर ब्लॉक मोड़ के पास स्थापित की गई दोनों प्रतिमाओं का अनावरण 18 जनवरी को भव्य अनावरण सभारोह में किया जाएगा।

जन सहयोग से प्रतिमा की स्थापना करने वाले संगठन पृथ्वीराज चौहान चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख कर्ता धर्ता प्रो. ज्ञानेश्वर प्रसाद सिंह और पूर्व जिप अध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप ने बताया कि पृथ्वीराज चौहान और चंद वरदाई की प्रतिमा के अनावरण समारोह में हर वर्ग और हर पार्टी के लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है। ट्रस्ट ने समारोह को भव्य और दिव्य बनाने के लिए गांव-गांव जाकर जनसंपर्क कर रहे है। हम यह बता रहे है कि इतिहास के पन्नों में पृथ्वीराज चौहान के साथ न्याय नही हुआ है। इसलिए हम इतिहास के अनछुए पहलु को उजागर करने और नया इतिहास रचने में लगे है। औरंगाबाद बिहार का पहला जिला है, जहां पृथ्वीराज चौहान और उनके कवि मित्र चंद वरदाई की एक साथ प्रतिमा स्थापित की गई है।

दोनों प्रतिमाओं का अनावरण नागालैंड व केरल के राज्यपाल रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता व औरंगाबाद के पूर्व सांसद निखिल कुमार करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह, सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज शिवकीर्ति सिंह, पूर्व सांसद आनंद मोहन, राजपा(सत्य) के राष्ट्रीय संयोजक शेर सिंह राणा, महिपाल सिंह मकराना, बिहार विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेश नारायण सिंह, औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह, विधायक आनंद शंकर सिंह आदि भाग लेंगे। प्रतिमा अनावरण के बाद गेट स्कूल मैदान में एक बड़ी सभा भी होगी, जिसमें हजारो लोग भाग लेंगे।