‘नई दिवाली’ नाटक से बताया ध्वनि व वायु प्रदूषण से होने वाला नुक्सान, लोगों को किया जागरूक

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। ‘केदार वेलफेयर ट्रस्ट’ ने ध्वनि एवं वायु प्रदूषण के विरुद्ध रविवार को पटना के गांधी मैदान में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाया। नक्कड़ नाटक ‘नई दिवाली’ जिसकी लेखिका- किरण सिंह हैं की प्रस्तुति दी।

इस नाटक में ध्वनि एवं वायु प्रदूषण जाे कि पटाखों से हो रहा उस पर प्रकाश डाला गया। लोगों की बताया गया कि “किस प्रकार से पटाखों का शोर और धुंआ, आम जन के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को नुकसान पहुंचा रहा है। कोरोना से कमजोर हो चुके लोगों के लिए यह धुंआ किस तरह कहर बन रहा है।

लोगों से अपील की गई की वह इन परिणामों को समझे और दूसरों को भी जागृत करें। इसके साथ ही लोग के साथ संवाद भी किया गया, जिसमें लोगों ने बढ़कर हिस्सा लिया। जन संवाद से लोगों तक विचार और उनके विचार कलाकाराें तक पहुंचे। नुक्कड़ नाटक में – दानिश, शिवम, शुभम और विशाल तिवारी ने भूमिका निभाई। जोगिरा गायन रंगक्रमी उदय प्रताप सिंट ने किया।

नुक्कड़ नाटक ‘नई दिवाली’ के निदेशक विशाल कुमार तिवारी थे, और जनसंवाद का संचालन भी उन्हीं के द्वारा किया गया। संस्था केदार वेलफेयर ट्रस्ट’ जन जागृति का यह अभियान निरंतर करती रहेगी।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)