रोहतास, कैमूर, गया समेत 13 जिले के एसपी का तबादला, 38 IPS को नई जिम्मेवारी

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बिहार सरकार ने पुलिस महकमे में व्यापक फेरबदल करते हुए 38 आईपीएस अफसरों को नई जिम्मेवारी सौंप दी। वहीं 13 जिले में नए एसपी की तैनाती की है। जारी अधिसूचना के मुताबिक बिहार राज्य योजना पर्षद में तैनात शोभा ओहटकर को एडीजी से डीजी में प्रमोशन देकर होमगार्ड एवं अग्निशाम सेवाएं का डीजी बनाया गया है। खास बात यह है कि 13 जिलों रोहतास, कैमूर, गया, गोपालगंज, नवगछिया, शेखपुरा, सारण, पूर्णिया, सहरसा, भागलपुर, नवादा, नालंदा और शिवहर में नए एसपी की तैनाती की गई है।

लॉ एंड आर्डर के मसले पर यह हाल के दिनों में सबसे बड़ा फेरबदल है। गृह विभाग ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दिया है। अधिसूचना के अनुसार राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के एडीजी निर्मल कुमार आजाद को एडीजी रेल बनाया गया है।

पदस्थापन की प्रतीक्षा में रहे एडीजी रविन्द्रण शंकरण को एटीएस का एडीजी बनाया गया है। वहीं आईजी आधुनिकीकरण डॉ.अमित कुमार जैन को प्रमोशन देकर बिहार मानवाधिकार आयोग का एडीजी, आईजी मुख्यालय नैय्यर हसनैन खान को आर्थिक अपराध इकाई का एडीजी, गृह विभाग(विशेष शाखा) के विशेष सचिव सुनील कुमार को विशेष निगरानी इकाई का एडीजी, आईजी स्टेट क्राइम रिकार्ड ब्यूरो डॉ. कमल किशोर सिंह को स्टेट क्राइम रिकार्ड ब्यूरो का एडीजी बनाया गया है। उनके पास एडीजी आधुनिकीकरण का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा।

13 जिलों में नए एसपी, लिपि सिंह को सहरसा का जिम्मा

पदस्थापन की प्रतीक्षा में लिपि सिंह को सहरसा, भागलपुर के एसएसपी आशीष भारती को रोहतास, सहरसा के एपी राकेश कुमार को कैमूर, रेल आईजी (पटना) के सहायक आदित्य कुमार को गया, बीएमपी 7 के कमांडेंट आनंद कुमार को गोपालगंज, भागलपुर के एसपी सुशांत कुमार सरोज को नवगछिया, स्पेशल ब्रांच के एसपी कार्तिकेय के.शर्मा को शेखपुरा, शिवहर के एसपी संतोष कुमार को छपरा, शेखपुरा के एसपी दयाशंकर को पूर्णिया, ईओयू की एसपी निताशा गुड़िया को भागलपुर, सारण की एसपी धुरत सायली सावलाराम को नवादा, नवादा के एसपी हरि प्रसाथ एस.को नालंदा और फुलवारीशरीफ के एसडीपीओ संजय भारती को शिवहर का एसपी बनाया गया है।

एटीएस के डीआईजी विकास वैभव बने गृह विभाग(विशेष) के विशेष सचिव

आईजी बजट, अपील एवं कल्याण पारसनाथ को वहीं एडीजी में प्रोन्नति दी गई है। आईजी अनिल किशोर यादव को सीआईडी में एडीजी(कमजोर वर्ग), आईजी स्पेशल ब्रांच बच्चु सिंह मीणा को स्पेशल ब्रांच में ही एडीजी(सुरक्षा) बनाया गया है। पूर्णिया के आईजी रत्न संजय कटियार को आईजी आधुनिकीकरण बनाया गया है। एटीएस के डीआईजी विकास वैभव को आईजी में प्रमोशन देकर गृह विभाग(विशेष) का विशेष सचिव बनाया गया है। सारण के डीआईजी विजय कुमार वर्मा को प्रमोशन देकर आईजी (प्रशिक्षण), सहरसा के डीआईजी सुरेश प्रसाद चौधरी को आईजी पूर्णिया के पद पर तैनात किया गया है। मुंगेर के डीआईजी मनु महाराज को सारण का डीआईजी बनाया गया है।

नालंदा के एसपी निलेश कुमार बने एसटीएफ के एसपी

बीएमपी-9 जमालपुर के कमांडेंट रंजीत मिश्रा को प्रमोशन देकर डीआईजी(कार्मिक), स्पेशल ब्रांच में एसपी(बी) प्रणव कुमार प्रवीण को सहरसा का डीआईजी, बीएमपी-6 मुजफ्फरपुर के कमांडेंट मो.शफीउल हक को मुंगेर का डीआईजी, रोहतास के एसपी व बीएमपी-2 के कमांडेट सत्यवीर सिंह को बीएसपी-9 जमालपुर का कमांडेंट, नालंदा के एसपी निलेश कुमार को एसटीएफ में एसपी, नवगछिया की एसपी स्वपना मेश्राम जी. को बीएमपी-2 डिहरी ऑन सोन का कमांडेट बनाया गया है। उनके पास पहिला बटालियन सासाराम के कमांडेंट का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा। वहीं राज्यपाल के परिसहाय राकेश कुमार दूबे को प्रमोशन देते हुए राज्यपाल के परिसहाय पटना के अलावा एटीएस के एसपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।