स्काउट-गाइड्स ने लिया यूज एंड थ्रो वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल नही करने का संकल्प

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भारत स्काउट और गाइड के राष्ट्रीय मुख्यालय के निर्देश पर संगठन के रोवर-रेंजर्स ने औरंगाबाद जिले में प्लास्टिक के उपयोग के खिलाफ अभियान शुरु किया है।

स्काउट के जिला संगठन आयुक्त श्रीनिवास कुमार ने बताया कि अभियान के तहत स्काउट और गाइड पूरे जिले के लोगों को जागरूक करने का कार्य करेंगे। सभी से अनुरोध किया जाएगा कि वैसे प्लास्टिक का उपयोग ना करें जो यूज एंड थ्रो है। इससे पर्यावरण को काफी क्षति हो रही है और आने वाले समय में इसका दुष्परिणाम सभी को भुगतना पड़ेगा। इसी कड़ी में स्काउट-गाइडों ने सोमवार को औरंगाबाद समाहरणालय परिसर में एक संकल्प सभा का आयोजन किया। कार्यक्रम में सभी ने संकल्प लिया कि हम अपने जीवन में कभी भी उपयोग कर फेंकने वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे। सभी ने दूसरे लोगों को भी जागरूक करने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे श्रीनिवास कुमार ने कहा कि स्काउट-गाइड द्वारा जिले में यह अभियान लगातार चलाया जा रहा है। इसके तहत जिला स्तर पर प्लास्टिक टाइड टर्नर के रूप में सैकड़ों स्काउट-गाइड लोगों को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़कर एक दूसरे के साथ प्रचार-प्रसार कर रहे है। इस मौके पर अमित रंजन भास्कर, बसंत कुमार, राजकुमार, आयुष कुमार, शत्रुंजय कुमार, पंकज कुमार, शुभ्म कुमार, पूनम कुमारी, प्रिया कुमारी, मंजय कुमार एवं नरेंद्र कुमार आदि सैकड़ों स्काउट-गाइड उपस्थित थे।