जूम मीटिंग कर स्काउट-गाइड ने की कोरोना जागरूकता व नशा मुक्त भारत अभियान पर चर्चा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भारत स्काउट और गाइड के बिहार राज्य सचिव सह औरंगाबाद जिला संगठन आयुक्त श्रीनिवास कुमार के नेतृत्व में जिले के स्काउट-गाइड की एक जूम मीटिंग संपन्न हुई। मीटिंग में एकल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार, कोरोना के लिए जागरूकता कार्यक्रम तथा नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम संचालित करने पर विस्तार से चर्चा की गई।

सभी स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर, स्काउट मास्टर एवं गाइड कैप्टन से आस-पड़ोस एवं गांव में इसका प्रचार-प्रसार करने का आह्वान किया गया। साथ ही आम लोगों से यह अपील करने हेतु निर्णय लिया गया कि जब पूरी दुनिया कोरोना की वैश्विक महामारी से जूझ रही है और महामारी विकराल रूप धारण किए हुए हैं। ऐसी परिस्थिति में सभी स्काउट, गाइड, रोवर एवं रेंजर अपने-अपने क्षेत्रों में अपने स्तर से यह प्रचार प्रसार करें कि कोविड का वैक्सीन अवश्य लगाएं तथा दूसरों को भी लगवाने हेतु प्रेरित करें। सरकार द्वारा निर्धारित आयु वर्ग के सभी लोगों को यह वैक्सीन अनिवार्य रूप से लगवाना चाहिए ताकि आने वाले समय में हम सभी कोरोना रूपी महामारी पर विजय प्राप्त कर सकें और अपने समाज के साथ-साथ पूरे देश को इस वैश्विक महामारी से मुक्ति दिला सके। स्काउट-गाइड ने इस कार्य को करने के लिए संकल्प लिया। इस अवसर पर स्काउट गाइड ने एकल यूज प्लास्टिक तथा नशा मुक्त भारत अभियान के तहत भी लगातार कार्य करने का अपना संकल्प दोहराया और अपने जीवन से प्लास्टिक को हमेशा हमेशा के लिए नहीं उपयोग करने का वचन दिया।

पूरे बिहार राज्य में 30 मई तक एकल यूज प्लास्टिक के संदर्भ में बृहद पैमाने पर शपथ का कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है जिसमें पूरे बिहार राज्य में 50000 लोगों को संकल्प दिलवाने का लक्ष्य रखा गया है जिसे हमारे स्काउट गाइड बड़े ही तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से इसका प्रचार प्रसार कर रहे हैं। औरंगाबाद जिला में लगातार जूम मीटिंग के माध्यम से स्काउट-गाइड को प्रेरित किया जा रहा है और उनसे अनुरोध किया जा रहा है कि आप घर में रहते हुए अपने आपको सुरक्षित रखते हुए अपने परिवार के सदस्यों को समाज के लोगों को तथा अपने गांव में इन कार्यक्रमों का सतत क्रियान्वयन करते रहे और समाज में कोरोना एकल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार तथा नशा मुक्त भारत से संबंधित कार्यों को संचालित करते रहे। औरंगाबाद जिला भारत स्काउट और गाइड ने प्रत्येक 2 दिन पर लगातार जूम मीटिंग कर इस आशय की जानकारी एवं समीक्षा करते रहने का भी निर्णय लिया है। जूम मीटिंग में अमित रंजन भास्कर, संतोष कुमार, रितुराज, ऋषिकेश कुमार, मंजय कुमार, ओम प्रकाश, राजकुमार, स्मृति कुमारी, लालू कुमार, पप्पू कुमार, शुभम कुमार, भीम कुमार एवं बुधन कुमार आदि सैकड़ों स्काउट-गाइड ने भाग लिया। बैठक का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।