पोखरा स्ट्रीट फेस्टिवल: नए साल के स्वागत के लिए रजत जयंती समारोह

पोखरा. वार्षिक पोखरा स्ट्रीट फेस्टिवल, पोखरा के लेकसाइड में आयोजित एक जीवंत उत्सव, इस वर्ष अपनी रजत जयंती मनाने के लिए तैयार है। रेस्तरां और बार एसोसिएशन नेपाल (आरईबीएएन), पोखरा द्वारा आयोजित यह उत्सव ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नए साल का भव्य स्वागत करता है।

रेबन पोखरा के अध्यक्ष नरेश भट्टाराई ने खुलासा किया कि त्योहार की रजत जयंती मनाने की तैयारी चल रही है। लेकसाइड के तीन किलोमीटर तक फैले इस आयोजन का उद्देश्य ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नए साल के दौरान पोखरा को घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित करना है।

इस वर्ष का उत्सव, लगभग 500,000 आगंतुकों को आकर्षित करने की उम्मीद है, 28 दिसंबर, 2023 से 1 जनवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा।

महोत्सव के समन्वयक विश्वराज पौडेल ने कहा कि यह एक समृद्ध सांस्कृतिक कार्यक्रम, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी, पारंपरिक वेशभूषा, एक नाव दौड़, एक वॉलीबॉल प्रतियोगिता और एक संगीत कार्यक्रम के साथ एक बेहतर अनुभव का वादा करता है।

‘पोखरा के पर्यटन विकास, प्रचार, अवसर और चुनौतियां’ पर एक इंटरैक्टिव सत्र भी महोत्सव की एक प्रमुख विशेषता होगी। यह कार्यक्रम ‘सड़कों में खाओ, सड़कों पर आनंद लो’ की भावना को समाहित करता है।
स्वर्णिम एंटरटेनमेंट ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों और संगीत कार्यक्रमों का प्रबंधन किया है।

महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों और प्रसिद्ध नेपाली बैंड द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ पर्यटक 20 से अधिक प्रकार के व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे. ‘यह रजत वर्ष का अवसर है, इसलिए विशेष आरती और शिव तांडव नृत्य भी होगा,’ स्वर्णिम एंटरटेनमेंट के प्रमुख श्रीधर पौडेल ने कहा, ‘यह पर्यटकों को वैदिक सनातन धार्मिक और सांस्कृतिक अनुभव भी देगा।’

पौडेल का कहना है कि इस साल के उत्सव में नाव दौड़, वेटर दौड़, विभिन्न समुदायों की झांकियां, संगीत कार्यक्रम और अन्य नए कार्यक्रम शामिल होंगे, इसलिए पूरे उत्सव अवधि के दौरान पोखरा में आने वाले आगंतुकों का पूरा मनोरंजन किया जाएगा।
पोखरा में स्ट्रीट फेस्टिवल हर नए साल पर आयोजित किया जाता है। यह महोत्सव पर्यटन विकास में विशेष आकर्षण बढ़ाने का काम कर रहा है।
महोत्सव के प्रवर्तक नेपाल पर्यटन बोर्ड, पोखरा मेट्रोपॉलिटन सिटी, गंडकी प्रांतीय सरकार और पोखरा पर्यटन परिषद हैं।

रेबन फूड फेस्टिवल पहली बार 1998 में पोखरा में आयोजित किया गया था। रेबन के पूर्व अध्यक्ष सूर्या भुजेल ने कहा कि दो संस्करणों के बाद इसे रेबन स्ट्रीट फेस्टिवल बना दिया गया। सातवें संस्करण से नाम बदल कर पोखरा रोड फेस्टिवल बना दिया गया। यह उत्सव माओवादी संघर्ष काल में भी जारी रहा।

महोत्सव में इसका लें आनंद

  • नेपाल की 25 विभिन्न जातियों का भोजन।
  • भारतीय और तिब्बती खाना भी.
  • 25 जातियों की पारंपरिक वेशभूषा और हस्तशिल्प।
  • खाने की प्रतियोगिता, वेटर रेस, वॉटर बोट रेस, बच्चों का बगीचा और सांस्कृतिक कार्यक्रम
  • आरती, स्वस्ति बचन और शिव तांडव नृत्य।
  • नेपाल पर्यटन बोर्ड का सूचना डेस्क पोखरा के आसपास के पर्यटन क्षेत्रों और वहां जाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।
  • मुख्य नारा है ”सड़क पर खाना और सड़क पर मौज करना”
  • फेवा झील के किनारे झील किनारे के क्षेत्र में उत्सव।
  • तीन किलोमीटर सड़क क्षेत्र में उत्सव।
  • सांस्कृतिक कार्यक्रम के टिकट भी https://events.khalti.com/events/ET2386LUGGRU के माध्यम से ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं।
  • पोखरा में केवल एक कैसीनो है। वहां सिर्फ विदेशी पर्यटक ही जा सकते हैं. नेपालियों को अनुमति नहीं है.
  • पोखरा केंद्रीय राजधानी काठमांडू से 200 किमी की दूरी पर है।
    (बस और हवाई सेवा दोनों उपलब्ध हैं)
  • हर साल भारत के सीमावर्ती इलाकों से पर्यटक नया साल मनाने के लिए पोखरा जाते हैं।

Follow our whatsapp channel Click this link

https://whatsapp.com/channel/0029Va4gWHNCsU9LwFGSaZ1z