डॉ राजेश ने कैंसर से संक्रमित पेशाब की थैली को निकालकर बचायी मरीज की जान

  • पटना के सत्यदेव सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में हुई 68 साल की बुजुर्ग महिला की दुर्लभ सर्जरी

पटना। हाजीपुर की 68 साल की बुजुर्ग महिला को पेशाब में हमेशा जलन रहती थी। इस समस्या के साथ वह पटना के आशियाना – दीघा रोड स्थित सत्यदेव सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल पहुंचीं। जहां जांच के बाद पता चला कि उनकी एक तरफ की किडनी काम नहीं कर रही है।

हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट और एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. कुमार राजेश रंजन ने ऑपरेशन के जरिए उनकी किडनी निकालने की योजना बनाई। ऑपरेशन कक्ष में ऑपरेशन शुरू करने के दौरान दूरबीन के जरिए हुए एक और जांच में पता चला कि बुजुर्ग महिला के पेशाब की थैली में ट्यूमर भी है। जांच में पता चला कि ट्यूमर कैंसरयुक्त है। अब डॉक्टर के पास किडनी और पेशाब की थैली, दोनों निकालने की चुनौती थी।

लैप्रोस्कोपी के जरिए ही किडनी और पेशाब की थैली दोनों निकाल दी गई। ऑपरेशन के बाद पेशाब की थैली को निकालकर आंत के जरिए पेशाब का रास्ता निकाला गया। डॉ. राजेश ने बताया कि अगर पेशाब की थैली नहीं निकाली जाती तो कैंसर आसपास फैल जाता और कैंसर से उनकी जान बचाना मुश्किल हो जाता।

इलाज के बाद मरीज और उसके परिजन बहुत खुश थे। उन्होंने डॉ. राजेश रंजन और उनकी पूरी टीम को महिला की जान बचाने के लिए तहे दिल से धन्यवाद दिया।अस्पताल की निदेशक डॉ अमृता ने बताया कि सत्यदेव हॉस्पिटल में आधुनिक तकनीक द्वारा मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

Follow our whatsapp channel Click this link

https://whatsapp.com/channel/0029Va4gWHNCsU9LwFGSaZ1z