ऑस्कर 2023: भारतीय फिल्म RRR ने रचा इतिहास, ‘नाटू नाटू’ ने जीता बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म सम्मान ऑस्कर अवार्ड समारोह में भारत का जलवा बुलंद हुआ है। दरअसल, भारतीय फिल्म आरआरआर (RRR) के गाने ‘नाटू नाटू’ ने ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर दुनिया भर के प्रशंसकों का सीना चौड़ा कर दिया है। इससे पहले ‘नाटू-नाटू’ ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता था। इसके अलावा शॉर्ट फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्पर्स’ ने भी ऑस्कर अवॉर्ड जीत कर भारतीय सिनेमा को ऐतिहासिक और गर्व का अवसर प्रदान किया है। ‘नाटू नाटू’ गीत को मिले ऑस्कर पर पीएम मोदी ने भी तारीफ करते इसे ‘अद्वितीय’ बताया है।

’नाटू नाटू’ गीत को मिले ऑस्कर पर PM मोदी ने कहा-अद्वितीय

पीएम मोदी ने RRR फिल्म के गीत ‘नाटू नाटू’ को मिले ऑस्कर अवॉर्ड पर गीतकार और फिल्म निर्माताओं को बधाई देते हुए कहा है कि यह एक ऐसा गाना होगा जिसे आने वाले सालों तक याद रखा जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘नाटू नाटू’ की लोकप्रियता वैश्विक है। भारत इस उपलब्धि पर प्रफुल्लित और गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

Exceptional!

The popularity of ‘Naatu Naatu’ is global. It will be a song that will be remembered for years to come. Congratulations to @mmkeeravaani, @boselyricist and the entire team for this prestigious honour.

India is elated and proud. #Oscarshttps://t.co/cANG5wHROt

— Narendra Modi (@narendramodi) March 13, 2023

लॉस एंजिल्स में आयोजित ऑस्कर अवॉर्ड में हुई घोषणा

लॉस एंजिल्स में आयोजित ऑस्कर अवॉर्ड के ऐतिहासिक समारोह में भारतीयों के लिए खुशी के ये अवसर सामने आए हैं। मूल रूप से तेलुगू में बनी फिल्म RRR के गाने ‘नाटू नाटू’ ने ‘ओरिजनल सॉन्ग’ कैटगरी में आस्कर अवॉर्ड जीत लिया है।

एसएस राजामौली की फिल्म RRR में है ‘नाटू नाटू’ गीत

95 वें अकादमी पुरस्कार समारोह में, एसएस राजामौली की फिल्म RRR से भारत के ‘नाटू नाटू’ गीत ने आज सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बनकर इतिहास रच दिया।

इस अवॉर्ड के साथ भारत और दुनिया भर में फैले भारतीय सिनेमा प्रेमियों को तो गर्व का अवसर मिला ही है, साथ में अवॉर्ड जीतने के बाद फिल्म के निर्माताओं की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। भारत की फिल्म RRR के गाने ‘नाटू नाटू’ का नाम जैसे ही घोषित किया गया, फिल्म की टीम और डायरेक्टर एसएस राजामौली खुशी से उछल पड़े।

संगीतकार एम.एम. कीरावनी और गीतकार चंद्रबोस ने ‘नाटू नाटू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए ऑस्कर स्वीकार किया। इस पर टीम ‘RRR’ ने ट्वीट कर कहा, “हम धन्य हैं कि आरआरआरमूवी भारत की पहली फीचर फिल्म है जिसने नाटू नाटू के साथ सर्वश्रेष्ठ गीत श्रेणी में भारत का पहला ऑस्कर प्राप्त किया है।”

RRR पिछले दो दशकों में अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय फिल्म

आरआरआर पिछले दो दशकों में अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय फिल्म है, जबकि ‘नाटू नाटू’ ऑस्कर में नामांकित होने वाला पहला भारतीय गीत था।

अवॉर्ड के लिए किन गीतों से रही प्रतिस्पर्धा ?

RRR का यह गाना फिल्म टेल इट लाइक ए वुमन, होल्ड माई हैंड फिल्म टॉप गन: मेवरिक, लिफ्ट मी अप फ्रॉम ब्लैक पैंथर: वकंडा फॉरएवर और दिस इज लाइफ, फ्रॉम एवरीथिंग, एवरीवेयर ऑल एट वंस से प्रतिस्पर्धा कर रहा था।

ऑस्कर अवॉर्ड के इस 95वें संस्करण में ‘नाटू नाटू’ के रूप में भारत ने दूसरा ऑस्कर जीता

ऑस्कर अवॉर्ड के इस 95वें संस्करण में ‘नाटू नाटू’ के रूप में भारत ने दूसरा ऑस्कर जीता है। इससे पहले भारत ने इतिहास रचते हुए भारतीय प्रोडक्शन के लिए पहला ऑस्कर अवॉर्ड जीता।

एक भारतीय डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने भी ऑस्कर में रचा इतिहास

भारतीय फिल्म द एलिफेंट व्हिस्पर्स ने शॉर्ट फिल्म डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड हासिल किया है। इस फिल्म ने पूरे विश्व में देश का गौरव बढ़ाया है। यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक पल है। फिल्म के ऑस्कर अवॉर्ड की जीत पर निर्माता गुनीत मोंगा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पुरस्कार के साथ तस्वीर साझा की। उन्होंने लिखा कि यह रात ऐतिहासिक है, क्योंकि यह किसी भारतीय प्रोडक्शन के लिए अब तक का पहला ऑस्कर है।