औरंगाबाद में NIA की छापेमारी, दुर्दांत नक्सली व उसके दामाद के घर में चार घंटे तक किया जांच

औरंगाबाद (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। भाकपा माओवादी के दुर्दांत नक्सली विनय यादव के औरंगाबाद जिले के अंबा थाना क्षेत्र के देउरा स्थित घर व दामाद पप्पू यादव के महसू गांव स्थित घर में बुधवार को एक साथ एनआइए की टीम ने छापेमारी की। दोनों के घर एनआइए की टीम ने करीब चार घंटे तक छापेमारी की। घर में रहे स्वजन से पूछताछ की।

बताया कि अंबा पुलिस एवं सीआरपीएफ के साथ एनआइए की टीम कुख्यात नक्सली विनय यादव एवं दामाद के घर पहुंची और दोनों के घर को सुरक्षा घेरे में लेकर छापेमारी की कार्रवाई प्रारंभ की।

एनआइए की टीम ने घर में रखे बक्से, अटैची, अलमारी सहित अन्य सामानों को सर्च किया। पुलिस के अनुसार एनआइए की टीम ने यादव के घर से एक मोबाइल और उसके दामाद पप्पू के घर से डायरी जब्त की है।

एनआइए की टीम पप्पू को खोज रही थी, परंतु वह सामने नहीं आया। एएसपी अभियान मुकेश कुमार ने बताया कि विनय यादव वर्तमान में पटना के बेउर जेल में बंद है।

दोनों के घर पहले भी एनआइ एवं ईडी की छापेमारी हुई है। दोनों का चल-अचल संपत्ति जब्त किया गया था। जेल में बंद विनय यादव बिहार और झारखंड के करीब तीन दर्जन से अधिक नक्सली कांडों में शामिल रहा है।

बता दें कि भाकपा माओवादी नक्सलियों और उनके रिश्तेदारों के घर एनआइए के द्वारा लगातार छापेमारी की जा रही है।

दो मई को एनआइए की टीम ने भाकपा माओवादी के कुख्यात नक्सली प्रमोद मिश्रा एवं जगदीश मास्टर के घर छापेमारी की थी।

इसके पहले कुख्यात नक्सली विजय आर्य एवं उनकी बेटी जिला पार्षद शोभा देवी के अलावा कुख्यात नक्सली रफीगंज थाना क्षेत्र के चंदौल गांव निवासी अनिल यादव के घर छापेमारी की थी।

एनआइए के निशाने पर हैं जिले के कई नक्सली
भाकपा माओवादी के नक्सली एनआइए के निशाने पर हैं। नक्सलियों की चल-अचल संपत्ति पर एनआइए की नजर है।

अंबा थाना क्षेत्र के देवरा एवं महसू गांव में पटना एवं रांची से पहुंची एनआइए की टीम ने दो गांवों में छापेमारी की।

जेल में बंद हार्डकोर नक्सली विनय यादव एवं उनके दामाद प्रेम कुमार उर्फ पप्पू यादव की बेनामी संपत्ति की जांच की।

इस छापेमारी को लेकर इलाके में दिनभर चर्चा होती रही। छापेमारी टीम में नबीनगर सर्किल इंस्पेक्टर वीरेंद्र प्रसाद यादव, मुफस्सिल सर्किल इंस्पेक्टर विजय सिंह एवं अंबा थानाध्यक्ष रमेश कुमार सिंह बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी शामिल रहे।

अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी की कोई विशेष जानकारी हमें नहीं दी गई है। बता दें कि नक्सली विनय यादव के संबंधी सरयू यादव के घर से एक वर्ष पहले छापेमारी कर जेसीबी एवं बस जब्त की गई थी। भूमि को कब्जे में लिया गया था।