नव पदस्थापित जीएनएम को मिला पांच दिवसीय प्रशिक्षण

रफीगंज(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। रफीगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चार नव पदस्थापित जीएनएम को केयर इंडिया के सहयोग से पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अरविन्द कुमार सिंह के देखरेख में नर्स मेंटर सुनंदा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

http://गड्ढों में तब्दील हो गई अंडा-चंदा-खुदवा सड़क

प्रभारी ने बताया कि प्रशिक्षण के माध्यम से ए ग्रेड नर्सों की कौशल क्षमता को विकसित किया गया ताकि स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाया जा सके। नर्स मेंटर ने बताया कि प्रशिक्षण के प्रारम्भ में प्री-टेस्ट हुआ। इसके बाद सत्रवार आवश्यक बिंदुओं पर प्रशिक्षण दिया गया। हाथ धोने की विधि एवं चरण, ब्लड प्रेशर जांच, आवश्यक उपकरणों को स्टेरलाइज करने, पैकिंग की विधि, प्रसव पूर्व गर्भवती महिला की जां, केस शीट भरने की विधि, प्रयोग में आने वाले सभी ट्रे की विस्तृत जानकारी, प्रसव एवं प्रसव की तीसरी अवस्था में उचित प्रबंधन, प्रसव बाद जटिलता का प्रबंधन, प्रसव बाद जांच, शिशु की देखभाल, कमजोर शिशु की पहचान, परिवार को सलाह, प्रयोग में आने वाले रजिस्टर तथा अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में शामिल जीएनएम

केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक गिरीश दुबे ने बताया कि अब सभी ए ग्रेड नर्स को प्रसव कक्ष सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में लगाया जाएगा ताकि और लाभार्थी अस्पताल में प्रसव सुविधा के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का अधिक से अधिक फायदा उठा सकें। इस दौरान जीएनएम सुमन, प्रीति कुमारी, रिंकी कुमारी एवं वैजंती माला उपस्थित रही।