औरंगाबाद से BJP सांसद सुशील कुमार पर नक्सली हमले की योजना विफल

  • मिलिट्री इंटेलिजेंस की सूचना पर सांसद ने रद्द किया कार्यक्रम
  • इमामगंज के रानीगंज और पथरा के बीच घात लगाए बैठे थे नक्सली 
  • सांसद सुशील सिंह की पथरा गांव जाने की थी योजनता

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। दानापुर स्थित मिलिट्री इंटेलिजेंस  यूनिट से मिले इनपुट की वजह से नक्सलियों द्वारा औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह पर हमले की एक बड़ी योजना विफल हो गई। सांसद पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत इमामगंज प्रखंड के अंतर्गत पथरा गांव जाने वाले थे। इसकी जानकारी मिलने पर बाइक सवार नक्सलियों की टीम हथियार और विस्फोटकों के साथ रानीगंज और पथरा के बीच सांसद पर हमला करने के लिए घात लगाए बैठी थी।

नक्सलियों के मंसूबे का पता चलते ही मिलिट्री इंटेलिजेंस के अधिकारीयों ने तुरंत बिहार पुलिस के वरीय अधिकारीयों के साथ ही सांसद से संपर्क किया। इस दौरान सांसद सड़क मार्ग से पथरा के लिए निकल चुके थे। मिलिट्री इंटेलिजेंस के अधिकारीयों ने तुरंत उन्हें अपना कार्यकर्म रद्द कर वापस लौटने की सलाह दी।  इसके बाद पुलिस के अधिकारीयों ने भी सांसद से बात की जिसके बाद वह पथरा जाने की योजना छोड़ बीच रास्ते से वापस लौट गए। 

औरंगाबाद के रफीगंज से तीन नक्सली गिरफ्तार 

नक्सलियों के इलाके में मौजूद होने की जानकारी मिलने के बाद पुलिस और सीआरपीएफ की अलग अलग टीमें छापेमारी में जुट गई थीं। औरंगाबाद के रफीगंज पुलिस की विशेष ने कुख्यात रविरंजन पासवान उर्फ़ अवधेश सहित तीन को गिरफ्तार कर पूछ ताछ कर रही है। पुलिस इस गिरफ्तारी के संबंध में फिलहाल कुछ नहीं बोल रही है, पर तीनों की गिरफ्तारी को सांसद पर हमले की योजना से जोड़कर देखा जा रहा है। 

28 की रात झारखंड से इमामगंज पहुंचे थे नक्सली

मिलिट्री इंटेलिजेंस को पक्की सूचना मिली थी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए झारखंड के चतरा से करीब 20 नक्सलियों की टीम 28 दिसंबर को एक बोलेरो और पांच बाइक से इमामगंज पहुंच एक युवक के घर रुकी थी। बोलेरो पर झारखंड की बाइक के रजिस्ट्रेशन वाला नंबर प्लेट लगा था। मिलिट्री इंटेलिजेंस द्वारा इसकी जानकारी सीआरपीएफ को दे दी गई थी। मिलिट्री इंटेलिजेंस की टीम को बुधवार की सुबह पुनः यह इनपुट मिला कि नक्सली पथरा आ रहे सांसद पर हमला करने वाले हैं। जिसके बाद सांसद तथा अन्य सुरक्षा एजेंसियों को सचेत  कर दिया गया। मिलिट्री इंटेलिजेंस की टीम सभी सैन्य स्टेशन और आस पास के इलाकों पर किसी भी असामान्य  गतिविधियों पर लगातार  नजर रखती है।

समर्थक के घर जा रहे थे सांसद

पथरा गांव के रहने वाले भाजपा  के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष बिनोद सिंह के चचेरे भाई  अभय सिंह के पत्नी की कुछ दिन पूर्व गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सांसद उन्हीं के घर शोक जताने और परिवार को ढाढस बंधाने के लिए जा रहे थे। तय कार्यक्रम के मुताबिक सांसद को औरंगाबाद से करीब 12 बजे निकलना था, पर कुछ विलंब हो गया।

“पथरा गांव के रहने वाले मेरे एक समर्थक के पत्नी की  हत्या हो गई थी,उन्हीं के घर जा रहा था।  रानीगंज से कुछ पहले ही था कि दानापुर से मिलिट्री इंटेलिजेंस के अधिकारी का फ़ोन आया।  उन्होंने  हमले की योजना की जानकारी देते हुए मुझे पथरा जाने से मना किया,  मैं तुरंत अपना कार्यकर्म रद्द कर वापस लौट गया।”  –  सुशील कुमार सिंह, सांसद