World Autism Awareness Day पर 2 से 4 अप्रैल तक आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिला प्रशासन के सौजन्य से जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग के सहायक निदेशक आलोक राय के नेतृत्व में 2 से 4 अप्रैल तक विश्व आत्मकेन्द्रित जागरूकता दिवस(वर्ल्ड ऑटिज्म अवेयरनेस डे) का आयोजन किया जाएगा।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्णा कुमार ने बताया कि इसके तहत 2 अप्रैल को सामान्य बच्चों के साथ वरीय उप समाहत्र्ता-सह-जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग के प्रभारी सहायक निदेशक के मार्गदर्शन में प्रभात फेरी का अयोजन किया जाएगा, जिसमें बुनियाद केन्द्र के सभी कर्मी भाग लेगें। वही 3 अप्रैल को बारूण स्थित बुनियाद केन्द्र में दिव्यांग बच्चों के लिए चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजन किया जाएगा एवं सामान्य बच्चों के लिए भी एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसका विषय ‘‘दिव्यांगता के प्रति सामाज का नजरिया एवं दायित्व‘‘ होगा।

साथ ही 4 अप्रैल को प्रतियोगिता में भाग लेने वाले तीनो तरह के प्रतियोगिता से तीन-तीन बच्चों को चयनित कर जिला प्रशासन एवं गणमान्य व्यक्तियों के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा। कोषांग के सहायक निदेशक ने बताया कि ऑटिज्म एक प्रकार का न्यूरो डेवलपमेंट विकार है, जिसके कारण बच्चों का संज्ञात्मक, व्यक्गित तथा संप्रेषण विकास प्रभावित होता है एवं बच्चे अपने आप में खोये रहते है। ऐसे बच्चों में शीघ्र पहचान व शीघ्र हस्तक्षेप करने से प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसी उद्देश्य से विश्व स्तर पर प्रत्येक वर्ष दो अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस मनाया जाता है। कहा कि ऑटिज्म के प्रति आमजनों में व्यापक जागरूकता लाने के उद्देश्य से ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।