बिहार में 1525 परीक्षा केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा आज से, तैयारी पूरी

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक वार्षिक परीक्षा‚ 2021 का आयोजन राज्य के 38 जिलों में कुल 1525 परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों में 17 फरवरी से 24 फरवरी 2021 तक किया जायेगा। इस वर्ष मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 1684466 विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है‚ जिसमें 837808 छात्राएं एवं 846663 छात्र हैं। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षा फॉर्म भरे हुए विद्यार्थियों में से लगभग आधे विद्यार्थी एक पाली की परीक्षा में सम्मिलित होते हैं।

पूरे परीक्षा के दौरान उसी पाली में ही परीक्षा देते हैं। इसी प्रकार‚ आधे विद्यार्थी दूसरी पाली की परीक्षा में सम्मिलित होते हैं तथा पूरे परीक्षा के दौरान उसी पाली में ही परीक्षा देते हैं। प्रथम पाली की परीक्षा में 422661 छात्राएं एवं 424308 छात्र (कुल 846969 परीक्षार्थी) तथा द्वितीय पाली की परीक्षा में 415142 छात्राएं एवं 422355 छात्र (कुल 837497परीक्षार्थी) सम्मिलित होंगे।

BSEB

आनंद किशोर‚ अध्यक्ष‚ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा‚ 2021 के लिए पटना जिले में कुल 74 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल 73030 विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है‚ जिसमें 38145छात्राएं एवं 34885 छात्र हैं।

ठंड के आलोक में छात्र हित को ध्यान में रखते हुए अपवाद स्वरूप इस वर्ष की आयोजित होने वाली मैट्रिक वार्षिक परीक्षा‚ 2021 में परीक्षार्थियों को जूता–मोजा पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति दिया गया है। समिति द्वारा जारी किये गये प्रवेश पत्र में किसी परीक्षार्थी के फोटो में यदि त्रुटि हो‚ अर्थात किसी दूसरे छात्र/छात्राओं का फोटो मुद्रित हो अथवा फोटो मुद्रित नहीं हो और इसके कारण परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी के उपयोग के लिए प्रवेश पत्र डाटायुक्त उत्तरपुुस्तिका‚ ओएमआर उत्तर पत्रक‚ उपस्थिति पत्रक में फोटो त्रुटिपूर्ण हो तो ऐसी परिस्थिति में भी छात्र हित को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मिलित कराया जाना है।

ऐसे परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो त्रुटिपूर्ण है‚ उन्हें परीक्षा में सम्मिलित कराये जाने से पूर्व उसका भौतिक सत्यापन कर लिया जाना आवश्यक है। इसके लिए परीक्षार्थी को आधार कार्ड‚ पैन कार्ड‚ वोटर आईडी‚ पासपोर्ट अथवा ड्राईविंग लाईसेंस‚ फोटोयुक्त बैंक पासबुक से किसी एक दस्तावेज की छायाप्रति जो किसी राजपति पदाधिकारी से हस्ताक्षरित एवं उसके साथ सत्यापित/अभिप्रमाणित हो‚ उसे केन्द्राधीक्षक के समाने प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। उपर्युक्त में से किसी एक प्रमाण पत्र/दस्तावेज (जिसमें फोटो स्पष्ट मुद्रित हो) की मूल प्रति अपने प्रवेश पत्र के साथ परीक्षार्थी शिक्षण संस्थान के प्रधान/परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक के समक्ष स्वयं उपस्थित होंगे और संबंधित सांय की राजपत्रित पदाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित/मुहरित सत्यापित/अभिप्रमाणित की प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान/केन्द्राधीक्षक के पास जमा करेंगे।

ड्राईविंग लाईसेंस एवं वोटर आईडी कार्ड 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वाले परीक्षार्थियों के लिए अनुमान्य होंगे। परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षण के लिए आने वाले निरीक्षी पदाधिकारियों के लिए एक निरीक्षण पंजी संधारित करेंगे‚ जिसमें निरीक्षी पदाधिकारियों के नाम/पदनाम/निरीक्षण की तिथि‚ आमन एवं प्रस्थान के साथ–साथ उनके मंतव्य एवं हस्ताार का कॉलम बना रहेगा। सूचनाओं एवं संवाद के त्वरित आदान–प्रदान तथा उसके निराकरण के लिए वाट्सअप ग्रुप बनाया गया है‚ जिसमें सभी जिला पदाधिकारी‚ जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ–साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वरीय पदाधिकारी भी शामिल हैं।

प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के समय (पूर्वाह्न ०९ः३० बजे) से १० मिनट पूर्व अर्थात पूर्वाहन् ०९ः२० बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएी। द्वितीय पाली के परीक्षार्थियों को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के समय (अपराह्न ०१ः४५ बजे) से १० मिनट पूर्व अर्थात अपराह्न ०१ः३५ बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। दोनों पालियों के लिए निर्धारित समय के बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर‚ मोबाईल फोन‚ ब्लूटूथ‚ ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना/प्रयोग करना वर्जित है। समिति द्वारा पिछले वर्ष की भांति मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के सभी विषयों में सभी ओएमआर उत्तर पत्रक एवं उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी के फोटो सहित सभी विवरक्षी प्री–प्रिंटेड रहेगा। इस वर्ष विद्यार्थियों के हित में समिति द्वारा सभी विषयों में प्रश्न पत्रों का हल करने के लिए ऑब्जेक्टिव एवं सब्जेक्टिव दोनों में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जाएा। इस वर्ष विद्यार्थी से 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का हल करने के लिए 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें से विद्यार्थी द्वारा किन्हीं 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

100 अंक वाले विषय की परीक्षा में 50 अंक के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे‚ जिसमें विद्यार्थियों को विकल्प के रूप में कुल प्रश्न 100 मिलेंगे‚ जिनमें से हल किए प्रथम 50 प्रश्नों के उत्तर के आधार पर ही मार्किंग की जाएगी। परीक्षार्थी को उत्तरपुस्तिका एवं ओएमआर उत्तर पत्रक एक ही समय पर उपलब्ध करायी जाएगी। कोविड–19 को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है कि परीक्षार्थी मास्क लगाकर तथा हाथ को सेनेटाइज कर ही परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होंगे। विद्यार्थियों को पंक्तिबद्ध कराकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कराया जाएगा।

(Liveindianews18 को आप  फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। आप हमें Google News पर भी फॉलो कर सकते हैं।)