16 मार्च, 2012 : आज ही के दिन सचिन ने रचा था इतिहास, पूरा किया था शतकों का शतक

आज 16 मार्च का ऐतिहासिक दिन है। आज ही के दिन मास्‍टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने एक ऐसा विश्व कीर्तिमान बनाया था, जिसने ना सिर्फ भारतीय क्रिकेट का नाम रोशन किया, बल्कि भारत का नाम इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करवा दिया था। आज ही के दिन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक यानी 100 शतक पूरे किये थे। भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर आज ही के दिन ऐसा कीर्तिमान रच के दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बने थे। सचिन के नाम वनडे में 49 जबकि टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक दर्ज हैं। उन्होने साल 2013 में क्रिकेट से संन्यास लिया था।

India's Sachin Tendulkar achonolodge the crowd after he scored century against England in the World Cup one day match at Chinnaswamy stadium in Bangalore on Sunday. Photo Srikanta Sharma R.

369 दिन किया था इंतजार

सचिन ने इस शतक के लिए पूरे 369 दिन तक इंतजार किया था। अपने करियर में किसी भी शतक के लिए उन्हें इतना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा था। 100वें शतक से पूर्व उनका 99वां शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च 2011 को विश्व कप के दौरान आया था। इसके बाद सचिन एक साल चार दिन तक वे 99 शतक के आंकड़े पर रहे। इस अवधि में उन्होंने वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली। इसके अलावा वे ऑस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय सीरीज में भी खेले लेकिन 100 शतकों तक नहीं पहुंच सके। 99 से 100 शतक तक पहुंचने के दौरान उन्होंने कुल 34 पारियां खेलीं।

बांग्लादेश के खिलाफ जड़ा था 100वां शतक

एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ 16 मार्च 2012 को ढाका में तेंदुलकर ने अपना 100वां शतक पूरा किया। तेंदुलकर ने इस मैच की पारी में कुल 114 रन बनाए। हालांकि उनकी इस पारी के बावजूद भारत को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवरों में 289 रन बनाए थे लेकिन बांग्लादेश ने 4 गेंद शेष रहते 293 रन बनाकर यह मैच जीत लिया था।

100वां शतक लगाने से पहले छह बार चूके

सचिन ने यह शतक जड़ने के बाद एक इंटरव्यू में कहा था, ‘यह मेरे सभी शतकों में से सबसे मुश्किल शतक था, क्योंकि मैं कहीं भी जाता, लोग इसी की चर्चा करते। कोई भी मेरे 99 शतकों के बारे में बात नहीं करता था।

सर्वाधिक रन बनाने के मामले में टॉप पर

सचिन तेंडुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 34,347 रन दर्ज हैं। वनडे में उनके नाम 18,426 जबकि टेस्ट में 15,921 रन हैं। टेस्ट क्रिकेट में सचिन ने 51 जबकि वनडे में उन्होंने 49 शतक लगाए हैं। इसके अलावा सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वालों देशों में सचिन ने सर्वाधिक शतक(वनडे में 11 और टेस्ट में 8 शतक) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए हैं।

(Liveindianews18 को आप  फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। आप हमें Google News पर भी फॉलो कर सकते हैं।)