जाने-औरंगाबाद व सासाराम में कब होगी पाइपलाईन से रसोई गैस की आपूर्ति, कब और कैसे होगी बुकिंग, कब मिलेगा कनेक्शन, कब मिलेगी सप्लाई

  • Kaimur की भी जल्द आएगी बारी, LPG से 10% तक सस्ती होगी यह DNG GAS, पेट्रोल पम्प से गाड़ियों के लिए मिलेगी CNG GAS

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। प्रदेश की राजधानी पटना के बाद अब औरंगाबाद, सासाराम और कैमूर में भी न केवल वाहन सीएनजी(कम्प्रेस्ड नैचुरल गैस) से चल सकेंगे बल्कि घरों के किचेन में खाना बनाने के लिए पाइपलाईन से डीएनजी(डोमेस्टिक नैचुरल गैस) की आपूर्ति होगी। घरों में सीधे आपूर्ति की जाने वाली यह गैस हवा से हल्की होने के कारण बेहद सुरक्षित है और लिक्विड पेट्रोलियम गैस(एलपीजी) से करीब 5 से 10 प्रतिशत तक सस्ती होगी।

APRIL से होगी Booking, SEPTEMER से मिलेगी GAS

इसके तहत औरंगाबाद शहर में 24 हजार घरों को कनेक्शन दिये जायेंगे और कनेक्शन के लिए बुकिंग अप्रैल माह से आरंभ होगा तथा सितम्बर से घरों के किचेन में खाना बनाने के लिए पाइपलाईन से गैस की आपूर्ति आरंभ हो जायेंगी। यह घोषणा गुरुवार को यहां औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह की मौजूदगी में इंडियन आॅयल कारपोरेशन लि.(आइओसीएल), नोएडा के डायरेक्टर एसके शर्मा, इस्टर्न रीजन, कोलकाता के इंचार्ज जेपी सिंहा और पटना के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर एसके नंदी ने प्रेसवार्ता में की।

कुशी-तेतरिया में बन रहा CITY GAS STATION

आइओसीएल के अधिकाकारियों ने कहा कि औरंगाबाद शहर में पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति के लिए सदर प्रखंड के कुशी-तेतरियां में सिटी गैस स्टेशन(सीजीएस) का निर्माण किया जायेगा, जिसके लिए जगह उपलब्ध हो गया है और संयंत्र लगाने का काम भी चालू हो गया है। सीजीएस में गेल के गैस पाइपलाइन से कनेक्शन का भी काम शीघ्र पूरा होनेवाला है।

SUPPLY के लिए दो स्थानों पर बन रहा DiSTRICT REGULATORY STATION, यही से गाड़ियों को मिलेगी CNG

साथ ही सिटी गैस स्टेशन के निर्माण के बाद शहर में दो स्थानों पर डीआरएस(डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटरी स्टेशन) बनेगा और इसी स्टेशन से घरों में पाइपलाईन से गैस की आपूर्ति की जायेगी। कहा कि शहर में पहला डीआरएस एनएच-दो पर रतनुआ में ओंकारमल बैजनाथ पेट्रोल पम्प पर और दूसरा एनएच-139 पर बियाडा कैम्पस में बिहार सीमेंट प्लांट के सामने स्थापित होगा। इन स्टेशनो से वाहनों के लिए सीएनजी भी उपलब्ध होगा। यह सीएनजी पेट्रोल से 40 से 50 प्रतिशत और डीजल से 30 से 40 प्रतिशत सस्ता होगा।

DRS से HOME SUPPLY के लिए शहर में 16 KM बिछेगी PIPELINE, JULY-AUGUST तक यह काम भी होगा पूरा

वही इन्ही डीआरएस से घरों में गैस की आपूर्ति के लिए शहर में कुल 16 किमी. पाइपलाईन बिछाने का काम जुलाई-अगस्त तक पूरा हो जाएंगा। इस समय तक सीजीएस का भी निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा। इस कार्य के पूरा होने के बाद मीडियम डेंसिटी पाॅली प्राॅपलिन पाईप(एमडीपी) से घरोें तक कनेक्शन देने का काम सितम्बर से आरंभ होगा। कहा कि घरों में कनेक्शन देने के लिए जमीन के एक मीटर नीचे पाइप बिछाया जायेगा और उन्ही गलियों में यह पाईप बिछाया जा सकेगा जिसकी चौड़ाई तीन मीटर होगी। सुरक्षा कारणों से बेहद तंग गलियों में पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति नही की जा सकेंगी। वही कम संकरी गलियों में डीजीयू सिस्टम से कनेक्शन देने की व्यवस्था की जायेगी।

RS-6,680 में मिलेगा CONNECTION-

कहा कि इसके पहले कनेक्शन देने के लिए अप्रैल-मई तक रजिस्ट्रेशन होगा। बुकिंग का काम एलएमसी काॅट्रैक्टर और ऑनलाइन माध्यम से होगा। इसके तहत घरोें में कनेक्शन देने के लिए कुल 6,680/-रुपयें लिए जायेंगे, जिसमें पांच हजार की राशि सुरक्षित जमा होगी जो रिफंडेबल होगा। इसमें 500 रुपये इंस्टाॅलेशन चार्ज और 18 प्रतिशत जीएसटी शामिल रहेगा। इसमें बीपीएल-एपीएल का कोई प्रावधान नही है और सबको समान रुप से निर्धारित राशि देने पर ही कनेक्शन दिया जायेगा।

METERE READING से होगी BILLING

कहा कि घरों में गैस खपत की मात्रा की माप के लिए मीटर लगाया जायेगा और मीटर रीडिंग के आधार पर ही बिलिंग होगी। बिलिंग के अनुसार उपभोक्ता राशि का भुगतान करेंगे। अधिकारियों ने स्वीकार किया कि फिलहाल ग्रामीण क्षेत्रों में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति की कोई योजना नही है। वही औरंगाबाद के बाद सासाराम में पाइपलाइन से घरों में गैस आपूर्ति का काम आरंभ होगा तथा इसके बाद कैमूर में यह कार्य होगा।

सांसद ने दिया जल्दी से काम पूरा करने का निर्देश

प्रेसवार्ता में औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि औरंगाबाद शहर के घरों में पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति आरंभ कराने के लिए फरवरी 2019 में ही नगर में शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया था और 2019 में ही घरों तक गैस पहुंचा देने की योजना थी लेकिन बीच में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण यह कार्य बाधित हो गया। अब घरों तक गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रकार की बाधाएं दूर हो गयी है। इस नाते आइओसीएल के अधिकारियों का अब यह दायित्व है कि बुकिंग से लेकर घरों तक गैस पहुंचाने की जो समय सीमा उनके द्वारा घोषित किया गया है, वह कार्य तय समय पर पूरा हो।

प्रेसवार्ता में ये रहे मौजूद

प्रेसवार्ता में सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन के ज्योग्राफिकल एरिया(जीए) औरंगाबाद, सासाराम और कैमूर के इंचार्ज सौरभ गौड़, औरंगाबाद नगर परिषद के मुख्य पार्षद उदय गुप्ता, भाजपा के औरगाबाद जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार शर्मा, सांसद प्रतिनिधि अश्विनी कुमार सिंह, भाजपा के जिला महामंत्री मुकेश कुमार सिंह, कई वार्ड पार्षद, भाजपा की महिला नेत्रियां और शहर की गृहिणियां मौजूद थी।