प्रभारी मंत्री जनक राम ने औरंगाबाद में की राज्य की सरकारी योजनाओं के अद्यतन स्थिति की समीक्षा, जानिए क्या दिए निर्देश

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के प्रभारी मंत्री सह खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने शनिवार को औरंगाबाद जिला समाहरणालय के योजना भवन सभागार में सभी विभागों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष द्वारा अपने अपने विभागों में चल रही योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी गई।

सर्व प्रथम भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता द्वारा अपने विभाग द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके पश्चात ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्राम संपर्क योजना, एससीए के अंतर्गत ली गई योजना एवं अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई। बैठक में रफीगंज के विधायक मो. नेहालुद्दीन ने पूर्व में दी गई सूची के अनुसार अनकनेक्टेड हैबीटेशन के बारे में पृच्छा की। इस पर कार्यपालक अभियंता ने बताया कि अनकनेक्टेड हैबिटेशन का सर्वेक्षण किया जा रहा है। तत्पश्चात सड़क निर्माण की कार्रवाई की जायेगी।

बैठक करते प्रभारी मंत्री जनक राम, सांसद सुशील सिंह, डीएम, एसपी व विधायक।

बैठक में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने सभी कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सूची में से ली गई योजनाओं का अनुपालन प्रतिवेदन यथाशीघ्र भेजे। इसके पश्चात स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की गई। सिविल सर्जन डॉ. कुमार वीरेंद्र प्रसाद ने बताया  कि इस जिले में 01 सदर अस्पताल, 01 अनुमंडल अस्पताल, 03 रेफरल अस्पताल, 05 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 03 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 65 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं जिनके द्वारा स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराया जा रहा है। सदर अस्पताल अंतर्गत 4 बेड का आईसीयू वार्ड भी शुरू कर दिया गया है। साथ ही सदर अस्पताल स्थित शिशु वार्ड में 02 वेंटिलेटर क्रियान्वित है एवं 6 वेंटीलेटर को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। सदर अस्पताल में नई 09 मंजिल की बिल्डिंग पर भी कार्य शुरू कर दिया गया है। 

कोविड-19 के संबंध में पृच्छा किए जाने पर बताया गया कि शहरी क्षेत्र में 76 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को टीका लगा दिया गया है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह आंकड़ा 23 प्रतिशत से कुछ अधिक है। अभी तक जिले में 8.5 लाख से ज्यादा लोगों का कोरोना जांच किया जा चुका है एवं रोजाना 4000 के लगभग जांच कार्य कराया जा रहा है।प्रभारी मंत्री द्वारा मृत व्यक्तियों के आश्रितों को मुआवजा देने की पृच्छा की गई। आपदा प्रभारी डॉ फतेह फैयाज द्वारा बताया गया कि 2020 में कोरोना से मृत व्यक्तियों के 28 आवेदन में से 13 आश्रित व्यक्तियों को मुआवजे की राशि दी जा चुकी है एवं इस वर्ष 18 लोगों के लिए आवंटन प्राप्त हो चुका है जिन्हें मुआवजा की राशि दी जा रही है। शेष कोविड पीड़ित व्यक्तियों के लिए विभाग से आवंटन की मांग की गई है।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में ससमय निगरानी समिति की बैठक आयोजित की जा रही है। विधायक  नेहालूद्दीन ने बताया  कि खाद का रैक रोहतास जिले में आता है जिसके द्वारा सासाराम से औरंगाबाद भेजा जाता है। इस कारण औरंगाबाद जिले को खाद आवश्यता से कम उपलब्ध हो पाता है। इस पर मंत्री प्रभारी मंत्री से हस्तक्षेप कर खाद के रैक को औरंगाबाद में सीधे मंगवाने का अनुरोध किया। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लगभग 1.81 लाख लोगों को पिछले वित्तीय वर्ष में राशि दिया जा चुका है एवं इस वित्तीय वर्ष में जमीन के रसीद के आधार पर ही मुआवजे की राशि दी जाएगी।

विधायक रफीगंज द्वारा पृच्छा की गई कि रफीगंज के भदवा टोले में जो पीएचईडी द्वारा बोरिंग कराई जा रही है उसमें अद्यतन स्थिति से अवगत कराएं। इस पर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि भदवा टोला में पाइप लाइन का कार्य चल रहा है एवं 02 महीने के अंदर लोगों को पानी मिल जाएगा।जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि 11वीं एवं 12वीं के विद्यालयों को खोल दिया गया है एवं 09वी और 10वीं के विद्यालयों के खुलने की संभावना की जा रही है। साथ ही शिक्षकों का नियोजन कार्य भी चल रहा है। इसके साथ साथ ई लाइब्रेरी ऐप ई लॉट्स के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

नगर परिषद की समीक्षा के क्रम में औरंगाबाद के विधायक आनंद शंकर सिंह ने नगर के कार्यपालक पदाधिकारी से वार्ड वाइज नल जल योजनाओं की सूची 02 दिनों के भीतर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही औरंगाबाद नगर परिषद अंतर्गत दुकान आवंटन वाली सूची भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अवैध खनन के कारण सड़क पर बालू से लदे ओवरलोड ट्रकों के कारण सड़क की स्थिति खराब हो जाती है एवं सरकार को राजस्व का भारी नुकसान उठाना पड़ता है। अतः इस पर कड़ाई से कार्रवाई करने की आवश्यकता है। इस पर पुलिस अधीक्षक ने अब तक की गई कार्रवाई से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया।

बैठक में सांसद सुशील कुमार सिंह,  नबीनगर के विधायक विजय कुमार सिंह, औरंगाबाद के विधायक आनंद शंकर सिंह,   रफीगंज के विधायक मो. नेहाल उद्दीन, जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा, अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार एवं अन्य विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।