अवैध कोयला खनन व चोरी : बिहार समेत चार राज्यों में 45 स्थानों पर छापेमारी

  • यह छापेमारी पश्चिम बंगाल‚ बिहार‚ झारखंड़ और उत्तर प्रदेश में हुई
  • सीबीआई ने छह लोगों पर किया है मामला दर्ज

नई दिल्ली। सीबीआई ने कोयले के अवैध खनन व चोरी में लिप्त अनूप मांझी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद शनिवार को चार राज्यों में 45 स्थानों पर छापेमारी की। अनूप मांझी ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड़ (ईसीएल) के दो महाप्रबंधकों एवं तीन सुरक्षाकर्मियों के साथ साठगांठ कर चोरी कर रहा था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह छापेमारी पश्चिम बंगाल‚ बिहार‚ झारखंड़ और उत्तर प्रदेश में हुई।

जांच एजेंसी ने शुक्रवार को आरोपी अनूप मांझी और ईसीएल के महाप्रबंधकों (तब कुनुसटोरिया और अब पांड़वेश्वर क्षेत्र के) अमित कुमार धर और (काजोर क्षेत्र के) जयेश चंद्र राय‚ ईसीएल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी तन्मय दास‚ क्षेत्र सुरक्षा निरीक्षक (कुनुसटोरिया) धनंजय राय तथा एसएसआई एवं सुरक्षा प्रभारी (काजोर क्षेत्र) देबाशीष मुखर्जी के विरुद्ध मामला दर्ज किया था। मांझी उर्फ लाला कुनुसटोरिया और कोजरा इलाकों में लीज होल्ड़ खदानों से कोयले के अवैध खनन एवं उसकी चोरी के धंधे में कथित रूप से लगा हुआ था।

सीबीआई को सूचना मिली थी कि ईसीएल‚ सीआईएसएफ और रेलवे के अधिकारियों की मिलीभगत से ईसीएल के लीजहोल्ड़ क्षेत्र में कोयले का अवैध खनन एवं उसकी चोरी हो रही है। ईसीएल के सतर्कता विभाग और उसके कार्यबल को भी बड़़ी उत्खनन मशीनों की मदद से मई २०२० से अवैध खनन और कोयले की ढुलाई किए जाने का पता चला था और गाड़ियों को टीम ने जब्त किया था।

सीबीआई ने प्राथमिकी में आरोप लगाया‚ कंक्रीट स्वरूप में अवैध धर्मकांटा (तराजू) लगाने की कई घटनाओं का भी पता चला जो ईसीएल क्षेत्रों से बड़़े पैमाने पर संगठित तरीके से अवैध कोयला खनन एवं ढुलाई की पुष्टि करती है। सूत्र ने यह भी खुलासा किया कि कुनुसटोरिया इलाके में टोपसी गांव के पीछे लीजहोल्ड़ क्षेत्र में और कजोरा क्षेत्र में कोयला माफियाओं द्वारा ईसीएल और सीआईएसएफ के अधिकारियों के साथ मिलीभगत से अवैध खनन चल रहा है।