पेशाब के अनियंत्रित रिसाव से डॉ राजेश ने दिलाई राहत, वेसिको वेजाइनल फिस्टुला की समस्या से जूझ रहीं तीन मरीजों का हुआ सफल इलाज

  • पटना के सत्यदेव सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार राजेश रंजन की देखरेख में बिना चीरा लगाए हुआ ऑपरेशन

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। वेसिको वेजाइनल फिस्टुला की मुश्किल समस्या से जूझ रहीं तीन महिलाओं को सत्यदेव सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल ने बड़ी राहत दी। वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार राजेश रंजन की देखरेख में इन मरीजों का इलाज हुआ और वे तीनों अब बिल्कुल सामान्य जीवन जीने लगी हैं।

दरअसल, वेसिको वेजाइनल फिस्टुला एक ऐसी स्थिति है जिसमें महिलाओं की पेशाब की थैली और विजाईना के बीच एक असामान्य जुड़ाव हो जाता है। सामान्यतः यूट्स के ऑपरेशन के बाद यह समस्या उत्पन्न होती है। इसके कारण महिलाओं को मूत्र को नियंत्रित करने में काफी कठिनाई होती है। न चाहते हुए भी किसी भी वक्त उनका पेशाब बाहर निकल जाता है। यह उनके लिए कफी शर्म, सामाजिक अलगाव, आत्मविश्वास की कमी और अवसाद की वजह बन जाता है। इसके अलावा मूत्र का अनियंत्रित रिसाव, लगातार गंध, त्वचा की जलन, दर्द और थकान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही उन्हें संक्रमण का खतरा भी रहता है।

दूरबीन विधि से हुआ इलाज

डॉ. राजेश ने बताया कि दो सप्ताह के अंदर ऐसी समस्याओं के साथ तीन मरीज पहुंचीं। जबकि समान्यतः साल भर में ऐसी कोई एक मरीज आती हैं। हालांकि हमने तीनों मरीजों को बिना किसी बड़े ऑपरेशन के, बहुत ही बारिकी से दूरबीन और बिना दूरबीन के ऑपरेशन करके ठीक किया। इनमें दो ऑपरेशन पेट से न जाकर योनि के जरिए बिना कोई चीरा लगाए किया गया। अब वे सामान्य जीवन जीने लगी हैं। डॉ. राजेश आगे बताते हैं कि इस तरह की समस्याओं के निदान के लिए ऑपरेशन ही एकमात्र विकल्प है। हालांकि यह डॉक्टर के ऊपर निर्भर करता है कि वह मरीज का कितनी सावधानी इलाज करता है और उसे कितनी जल्दी राहत दिला सकता है।

मामूली खर्च में किया गया इलाज

अस्पताल की निदेशक डॉ. अमृता ने बताया कि इन तीनों मरीजों में एक मरीज काफी गरीब परिवार से थीं जिनका हमने बहुत ही कम खर्च पर इलाज किया। हम इस उद्देश्य के साथ काम कर रहे हैं कि हमारे यहां हर तरह के मरीजों का इलाज संभव हो सके। इसके लिए यहां आयुष्मान भारत योजना के लाभुकों का बिल्कुल आसान प्रक्रिया के साथ इलाज किया जाता है। साथ ही गैर आयुष्मान लाभुकों की भी जेनरल सर्जरी बेहद सामान्य दर पर होती है।