सीपीआई 2 दिसंबर को किसानों पर हमले के खिलाफ मनाएगी प्रतिवाद दिवस

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। किसानों के आंदोलन पर लगातार हो रहे बर्बर हमले के खिलाफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी 2 दिसंबर को राज्यभर में विरोध प्रदर्शन करेगी। शनिवार को पार्टी ने राजधानी के अदालतगंज स्थित जनशक्ति भवन में प्रेस वार्ता के दौरान यह घोषणा की। इस मौके पर भाकपा के सचिव रामनरेश पाण्डेय, सचिव मंडल सदस्य रामबाबू कुमार, बिहार विधान परिषद में भाकपा के नेता केदार नाथ पाण्डेय, सचेतक प्रो. संजय कुमार सिंह, नवनिर्वाचित विधायक एवं विधान सभा में दल के नेता रामरतन सिंह और सचेतक सूर्यकांत पासवान ने संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया।

प्रेस वार्ता करते भाकपा राज्य सचिव, नवनिर्वाचित विधायक व विधान पार्षद।
प्रेस वार्ता करते भाकपा राज्य सचिव, नवनिर्वाचित विधायक व विधान पार्षद।

नेताओं ने कहा कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मोदी सरकार द्वारा लागू किये जा रहे तीन  किसान विरोधी कानूनों की वापसी, प्रधानमंत्री के चुनावी वादे के मुताबिक बिहार में 19 लाख रोजगार की गारंटी तथा संविदा एवं नियोजन की समाप्ति, समान काम के लिए समान वेतन की गारंटी आदि मांगों को लेकर विधानमंडल के भीतर जोरदार ढ़ंग से आवाज बुलंद करेगी और सड़कों पर विराट जनशक्ति को गोलबंद कर संघर्ष करेगी, तब तक जबतक कि उपरोक्त मांगे पूरी नहीं हो जाती है।

पार्टी के राज्य सचिव रामनेरश पांडेय ने कहा कि भाकपा के विधायकों ने कल समाप्त हुए विधानमंडल के संयुक्त सत्र में दिल्ली कूच कर रहे पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के किसानों को रोकने के लिए कड़ाके की सर्दी में वाटर केनन, अश्रु गैस के गोले अंधाधुध दागने और मार्गों की त्रिस्तरीय बैरिकेडिंग करने की सरकारी कार्रवाईयों को लोकतंत्र की हत्या की संज्ञा देते हुए उसके खिलाफ जोरदार प्रतिरोध किया और सदन के बेल में पहुंच जमकर नारेबाजी की।

श्री पांडेय ने कहा कि भाकपा के चारो विधायक महज अपने-अपने चुनाव क्षेत्रों के नुमाइंदे नहीं है बल्कि संपूर्ण बिहार की नुमांइदगी करते हैं और करेंगे जिनके पीछे राज्य के संपूर्ण पार्टी संगठन और आंदोलन की शक्ति खड़ी है। इस लिहाज से उनकी जिम्मेदारियां बड़ी हैं और उन्हें पूरा करने हेतु वे पूरी तरह से कृतसंकल्प हैं।

विधायक दल के नेता राम रतन सिंह ने कहा कि आगामी बजट सत्र में भाकपा विधायक दल अन्य हम ख्याल दलों एवं विधायकों के साथ मिलकर जनसरोकारों से संबंधित विविध मुद्दों को लेकर कारगर हस्तक्षेप करने की तैयारी अभी से कर रहे हैं और वे जनाकांक्षाओं की कसौटी पर खरे उतरने के संकल्प के साथ काम करेंगे।

संयुक्त प्रेस वार्ता में उपस्थित नेताओं की ओर से पार्टी के राज्य सचिव राम नरेश पाण्डेय  ने घोषणा की कि आगामी 2 दिसम्बर बुधवार को राज्य के सभी जिलों में किसान आंदोलनकारियों के ऊपर सरकारी हमलों के विरोध में प्रतिवाद दिवस मनाया जाएगा और जिला से लेकर प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर धरना, प्रदर्शन आदि आयोजित किये जाएंगे। 

विधान परिषद में भाकपा के नेता केदार पांडेय ने कहा कि सभी लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष एवं प्रगतिशील दलों व लोगों से अपील की कि वे उक्त कार्यक्रम को असरदार और सफल बनाने के लिए उसमें सक्रिय सहयोग करें और बेलगाम हो रही मोदी सरकार के फासिस्ट मंसूबो को चकनाचूर करने के लिए अपनी एकजुटता दिखायें।