सीएम नीतीश से मिले सीपीआई के विधायक, जानिए फिर क्या हुआ

  • दानापुर में वैकल्पिक मार्ग बनाने का सीएम ने दिलाया भरोसा
  • बेगूसराय में दिनकर विश्वविद्यालय बनाने
  • गया के जीबीएम कॉलेज के अतिक्रमित भूमि को खाली कराने, बखरी में कॉलेज स्थापित करने का आश्वासन

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। सीपीआई के विधायक सूर्यकांत पासवान ने रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकत की। मुलाकात के दौरान सीपीआई विधायक ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपने क्षेत्र की कई समस्याओं के साथ पटना के दानापुर में सेना द्वारा ग्रामीणों के बंद रास्ते को खोलने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने सेना द्वारा बंद लोदीपुर-चांदमारी रास्ते सहित दानापुर छावनी क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को लेकर वैकल्पिक मार्ग बनवाने का भरोसा दिलाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दानापुर इलाके के लोगों की समस्याओं से वे अवगत हैं। लंबे दिनों से सेना और ग्रामीणों से हो रही झड़प का यह स्थायी समाधान होगा। वैकल्पिक मार्ग बनाने के लिए काम तीव्र गति से चल रहा है। प्रतिनिधिमंडल ने दानापुर छावनी इलाके में सेना द्वारा जबरन रास्ते को बंद करने से इलाके के ग्रामीणों की परेशानियों से अवगत कराते हुए कहा कि कई मरीजों को समय पर अस्पताल नहीं पहुँचने से जान चली गई है तो कई बच्चों की पढ़ाई छूट गई है। प्रतिनिधिमंडल ने तत्काल बंद रास्तों को खोलने एवं वैकल्पिक मार्ग बनवाने का मांग सीएम के समक्ष रखा।

प्रतिनिधिमंडल द्वारा बेगूसराय में दिनकर विश्वविद्यालय स्थापित करने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के अंदर विगत दिनों तीन विश्वविद्यालय दिए गए हैं। राष्ट्रकवि दिनकर की जन्मभूमि बेगूसराय में विश्वविद्यालय बनाने के लिए पहल करने का भरोसा मुख्यमंत्री ने दिलाया। गया के गौतम बुद्ध महिला कॉलेज की अतिक्रमित भूमि को खाली कराने का निर्देश उन्होंने मौजूद अधिकारियों को दिया। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से कहा कि गया जिले का एकमात्र महिला कॉलेज के लिए सरकार ने 2.33 एकड़ भूमि आवंटित किया है लेकिन मात्र एक एकड़ भूमि हीं कॉलेज के अधीन है और बाकी भूमि भू-माफियाओं ने उच्चस्तरीय गठजोड़ कर कब्जा कर लिया है। इस पर मुख्यमंत्री ने हैरानी जताते हुए अतिक्रमित भूमि को खाली कराने का निर्देश मौजूद अधिकारियों को दिया।

मुख्यमंत्री ने बेगूसराय के बखरी अनुमंडल में डिग्री कॉलेज एवं अनुमंडलीय अस्पताल स्थापित करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बखरी अनुमंडल में डिग्री कॉलेज एवं अनुमंडलीय अस्पताल नहीं होने पर आश्चर्य जताया और हर अनुमंडल में डिग्री कॉलेज स्थापित करने के लिए सरकार कृतसंकल्पित है। वहीं बखरी की जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए ठोस कार्ययोजना की दिशा में कार्य करने का निर्देश भी दिया। मुख्यमंत्री ने वैशाली के देसरी प्रखंड में अंचल सह प्रखंड कार्यालय के लिए अपना भवन स्थापित करने एवं देसरी प्रखंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया
मुख्यमंत्री एक अणे मार्ग में प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर रहे थे।

प्रतिनिधिमंडल में बेगूसराय के बखरी विधायक सूर्यकांत पासवान, एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव सुशील कुमार एवं राज्य अध्यक्ष रंजीत पंडित मौजूद थे।मौके पर भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी शामिल थे।