बिहार को केंद्र सरकार का तौहफा, मुजफ्फरपुर में बनेगा सूबे का दूसरा मेगा फूड पार्क

  • पांच हजार लोगों को यहां मिलेंगे रोजगार के अवसर
  • 42 मेगा फूड पार्क में दो ही बचे थे‚ एक बिहार को मिला
  • निर्माण में 103 करोड़ आयेगी लागत

नई दिल्ली(विद्या भूषण शर्मा)। बिहार के मुजफ्फरपुर के मोतीपुर ब्लॉक में केंद्र सरकार की तरफ से मेगा फूड पार्क को मंजूरी मिली है। बिहार को मिली इस बड़ी सौगात का ऐलान सोमवार को खुद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली में साझा प्रेस कन्फ्रेंस में की। केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि मुजफ्फरपुर के मेगा फूड पार्क का कॉमन स्ट्रक्चर विकसित करने में 103 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अंदर करीब 30 इंडस्ट्री यूनिट्स आएंगी। इससे करीब 300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश होगा। यानी कुल मिलाकर इस मेगा फूड पार्क में 400 करोड़ का निवेश होगा।

इस प्रोजेक्ट से रोजगार के करीब 5000 अवसर सृजित होंगे। बता दें कि मेगा फूड पार्क का प्रस्ताव बियाडा ने मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार को भेजा था और कार्यभार संभालते ही बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन लगातार इसकी स्वीकृति को लेकर प्रयत्नशील रहे। 78 एकड़ भूमि में विकसित होने वाली इस परियोजना में भारत सरकार का अनुदान 50 करोड़ रुपए होगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि शाहनवाज जब उद्योग मंत्री नहीं थे‚ तब भी जब मिलते थे तो बिहार में क्या किया जा सकता है‚ इस पर हमेशा चर्चा किया करते थे। अब जब उन्हें पार्टी और मुख्यमंत्री जी ने बिहार सरकार में उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है‚ तो वह लगातार इस प्रयत्न में हैं कि बिहार में निवेश होना चाहिए‚ बिहार में इंडस्ट्री आनी चाहिए ताकि रोजगार सृजन हो। इस बारे में उनसे पहले भी मुलाकात हुई और चर्चा हुई। हाल में असम चुनाव प्रचार के दौरान भी मिलना हुआ।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि शाहनवाज ने लगातार आग्रह किया कि जो दो मेगा फूड पार्क केंद्र सरकार को स्वीकृत करना है‚ उसमें एक बिहार को मिलना चाहिए। तोमर ने कहा कि यह निश्चित रूप से उनकी निरंतर कोशिशों का ही नतीजा है कि केंद्र सरकार की फूड प्रोसेसिंग मिनिस्ट्री ने उनके आग्रह को स्वीकार किया। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि यह मेगा फूड पार्क बिहार में इंडस्ट्री की शुरुआत में काफी अहम साबित होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शाहनवाज के नेतृत्व में बिहार में उद्योग की शुरुआत हो रही है। मुझे पूरा विवास है कि यह प्रोजेक्ट जल्दी शुरु होगा और प्रोजेक्ट का लाभ किसानों और बिहार के बेरोजगार युवाओं को जल्द मिलना शुरू हो जाएगा। मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इस प्रस्तावित मेगा फूड पार्क की स्थापना से बिहार में खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही राज्य के किसानों की आय में बढ़ोतरी होने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे।

बता दें कि केंद्र सरकार ने कुल 42 मेगा फूड पार्क की योजना तैयार की थी जिनमें से 40 पहले ही स्वीकृत हो चुके हैं। बाकी बचे दो मेगा फूड पार्क को मंजूरी मिलनी थी जिनमें से एक बिहार को मिला है जो कि मुजफ्फरपुर के मोतीपुर इलाके में विकसित होगा। बिहार में जब से हुसैन ने उद्योग विभाग का जिम्मा संभाला है तबसे वो निरंतर बिहार के औद्योगिक विकास के लिए प्रयासरत हैं। हाल ही में बिहार के उद्योग विभाग ने बिहार में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बिहार इथेनल प्रोडक्शन प्रोमोशन पॉलिसी की घोषणा की थी। इस क्षेत्र में निजी निवेश की कोशिशें की जा रहीं हैं।

(Liveindianews18 को आप  फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। आप हमें Google News पर भी फॉलो कर सकते हैं।)