बिहार लोकसभा चुनाव 2024 : NDA सीटें फाइनल, जानिए कहां कौन लड़ेगा चुनाव

दिल्ली। Lok Sabha Election 2024 बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग फाइनल हो गई है। बीजेपी 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड को 16 सीट मिली हैं। वहीं, चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को पांच सीटें मिली है। इसी के साथ उपेंद्र कुशवाहा और मांझी की पार्टी को 1-1 सीट मिली है।

इससे पहले, चर्चा थी कि पशुपति पारस (Pashupati Paras) को भी एक सीट मिल सकती है। हालांकि, अब साफ है कि एनडीए ने पशुपति पारस का पत्ता साफ कर दिया है।

बिहार लोकसभा चुनाव 2024

बिहार में पूरे देश की तरह कुल सात चरणों में मतदान कराया जाएगा। पहले चरण में 4 सीटों पर, दूसरे चरण में 5 सीटों पर, तीसरे चरण में 5 सीटों पर, चौथे चरण में 5 सीटों पर, पांचवें चरण में 5 सीटों पर, छठवें चरण में 8 सीटों पर और सातवें चरण में 8 सीटों पर मतदान होगा।

भाजपा किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी?

पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपाराण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम।

चिराग पासवान की पार्टी किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी?

वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई।
मांझी किस सीट पर चुनाव लड़ेंगे?

  • मांझी गया सीट से चुनाव लड़ेंगे।

उपेंद्र कुशवाहा किस सीट से चुनाव लड़ेंगे?

कुशवाहा काराकाट सीट से चुनाव लड़ेंगे।

JDU किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी?

वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद, शिवहर।


अब पशुपति पारस क्या करेंगे?
पशुपति पारस को एनडीए ने एक भी सीट नहीं दी है। ऐसे में अब सियासी गलियारों में पशुपति पारस के अगले कदम को लेकर खूब चर्चा हो रही है। बीते दिनों पशुपति पारस ने साफ कह दिया था कि अगर उन्हें सम्मानजनक सीटें नहीं मिली तो उनके दरवाजे खुले हैं। उन्होंने ये भी कह दिया था कि उनके सभी सांसद चुनाव लड़ेंगे और वो खुद हाजीपुर सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे। ऐसे में साफ है कि अब चाचा-भतीजा हाजीपुर में आमने-सामने आ सकते हैं।

Whatsapp पर Liveindianews18 से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं https://whatsapp.com/channel/0029Va4gWHNCsU9LwFGSaZ1z