Bihar board 10th result 2021 : आज दोपहर 3.30 बजे आएगा मैट्रिक बोर्ड का रिजल्ट, जानिए कहां देख सकेंगे रिजल्ट

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट आज जारी कर दिए जाएंगे। बिहार बोर्ड के अनुसार राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (5 अप्रैल 2021 को) दोपहर बाद 3.30 बजे रिजल्ट की घोषणा करेंगे। छात्र यहां रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद अपना रिजल्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। बता दें कि देशभर में कोरोना काल में सबसे पहले इंटमीडिएट का रिजल्ट जारी करने के बाद अब मैट्रिक बोर्ड का रिजल्ट सबसे पहले जारी कर बिहार बोर्ड देश में एक बड़ा कृतिमान स्थापित करेगा।

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना रिजल्ट समिति की वेबसाइट onlinebseb.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकेंगे।

इससे पहले बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा की आंसर की भी 20 मार्च को जारी कर दी थी। बिहार बोर्ड ने विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी और मातृभाषा समेत सभी विषयों में वैकल्पि प्रश्न दिए जिसके सही उत्तर के लिए आंसर की जारी की गई है। बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 17 से 24 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की गई थीं। इस परीक्षा में कुल 16.84 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

पासिंग मार्क्स :

10वीं परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाने आवश्यक है। यानी हर विषय में छात्र के 100 में से कम से कम 30 मार्क्स होने चाहिए। एग्रीगेट 150 अंक होना जरूरी है। छात्र को पास घोषित होने के लिए इंग्लिश और ऑप्शनल सब्जेक्ट (वैकल्पिक विषय) को छोड़कर अन्य सभी विषयों में पास होना होगा। सोशल साइंस और साइंस समेत प्रैक्टिल विषयों में छात्र को थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी होगा और इसके लिए 100 में से कम से कम 30 अंक लाने होंगे। ऐसे छात्र जो एक या दो विषय में 30 फीसदी से कम नंबर लाते हैं उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

(Liveindianews18 को आप  फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। आप हमें Google News पर भी फॉलो कर सकते हैं।)