एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी : भारत ने एकतरफा मुकाबले में पाकिस्तान को 4-0 से किया परास्त, सेमीफाइनल में जापान से होगी भिड़ंत 

नई दिल्ली। भारत ने बुधवार को चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी 2023 के अपने पांचवें हॉकी मैच में पाकिस्तान को 4-0 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इस बड़ी जीत के साथ ही भारत ने टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भी प्रवेश कर लिया है। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला जापान से होगा।

टूर्नामेंट की अंक तालिका में भारत शीर्ष पर

वहीं टूर्नामेंट में खेले गए पांच मैचों में 13 अंकों के साथ एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी 2023 अंक तालिका में भारत शीर्ष पर है। जबकि पाकिस्तान के लिए यह हार बेहद नुकसानदायक साबित हुई है, क्योंकि वह अब शीर्ष चार से तो बाहर हुआ ही है साथ ही साथ सेमीफाइनल में भी जगह बनाने से चूक गया है।

इन खिलाड़ियों ने किए गोल 

बताना चाहेंगे इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह 15वें और 23वें, जुगराज सिंह 36वें और आकाशदीप सिंह ने 55वें मिनट में गोल दागा, जबकि पाकिस्तान हॉकी टीम की तरफ से कोई भी खिलाड़ी गोल नहीं कर सका। 

पहले क्वार्टर में ही की जबरदस्त शुरुआत 

FIH पुरुष हॉकी रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच के पहले क्वार्टर में जबरदस्त शुरुआत की। दोनों टीमों ने आक्रामक अंदाज में खेल खेलते हुए कई मौके बनाए लेकिन किसी भी टीम को 14वें मिनट तक कोई सफलता नहीं मिली। 15वें मिनट में भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने एक शानदार ड्रैग फ्लिक के साथ गोलकीपर अकमल हुसैन को चकमा देते हुए मैच का पहला गोल किया।

वहीं दूसरे क्वार्टर में 1-0 की बढ़त के साथ प्रवेश करते हुए भारत के हौसले और बुलंद नजर आए। 19वें मिनट में मनदीप ने बाईं ओर से घुसने की कोशिश की लेकिन उसामा बशीर ने गेंद को हासिल कर लिया। 23वें मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन विवेक सागर का शॉट सीधे पाकिस्तानी खिलाड़ी के पैर से जा टकराया। इसके बाद हरमनप्रीत सिंह ने कोई गलती नहीं की और गोलकीपर हुसैन के पैरों के बीच से बुलेट जैसा शॉट मारते हुए भारत के लिए दूसरा गोल कर दिया।

पूरे मैच में पाकिस्तान पर भारतीय टीम रही हावी

पूरे मैच में पाकिस्तान पर भारतीय टीम हावी नजर आई। खेल देखकर यह लगा भी कि जैसे भारतीय टीम मैच जीतने का मंसूबा लेकर ही मैदान पर उतरी है। पूरे मैच में मेजबान भारतीय टीम ने लगातार गोल करने के कई मौके बनाए। हाफ टाइम के साथ भारत बनाम पाकिस्तान मैच का स्कोर 2-0 रहा। 

गेंद पर भारत ने लगातार बनाए रखा अपना कब्जा

वर्ल्ड रैंकिंग में 16वें स्थान पर काबिज पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए दो गोल या उससे अधिक की हार से बचने के लिए दूसरे हाफ में वापसी करने के इरादे से गोल करने के प्रयास में लम्बे-लम्बे पास देना शुरू किया, जिसका भारतीय खिलाड़ियों ने पूरा फायदा उठाया और गेंद पर लगातार पजेशन हासिल करने में सफल रहे।

36वें मिनट में जब गुरजंत सिंह ने गेंद को सर्कल में आगे बढ़ाने की कोशिश की तो उनकी हॉकी स्टिक पाकिस्तानी डिफेंडर के पैरों से टकरा गई और भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिल गया। इस बार हरमनप्रीत की जगह जुगराज सिंह ने फर्स्ट बैटरी की कमान संभालते हुए एक जबरदस्त ड्रैग फ्लिक मारा। गोलकीपर ने शॉट को रोकने की पूरी कोशिश की लेकिन गेंद सीधे नेट में दिखाई दी। इसी के साथ भारत ने मैच में 3-0 से बढ़त बना ली। इसके बाद तीसरे क्वार्टर में कोई और गोल देखने को नहीं मिला।

पाकिस्तान के सभी प्रयास रहे नाकाम 

चौथे क्वार्टर में भी भारत का ही दबदबा रहा और पाकिस्तान लगातार गोल करने के प्रयास में नाकाम होता रहा। भारत और पाकिस्तान के रोमांचक मुकाबले के अंतिम मिनटों में आकाशदीप सिंह ने एक और शानदार गोल करते हुए पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। आखिर में भारत ने ये मुकाबला 4-0 से जीत लिया। इस तरह हॉकी के इतिहास में भारत और पाकिस्तान का यह 179वां मैच था। भारत की अपने चिरप्रतिद्वंद्वी पर ये 65वीं जीत थी।

टूर्नामेंट में एकमात्र अजेय टीम के रूप में उभरकर सामने आया भारत 

इस प्रकार ग्रुप चरण में भारत टूर्नामेंट में एकमात्र अजेय टीम के रूप में उभरकर सामने आया है। एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी 2023 में इससे पहले हुए मैचों में भारतीय हॉकी टीम ने टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में चीन को 7-2 से हराया था, जबकि जापान के खिलाफ दूसरा मैच 1-1 से ड्रॉ रहा था। वहीं तीसरे मैच में भारत ने मलेशिया को 5-0 से हराया और चौथे मुकाबले में कोरिया पर 3-2 से जीत दर्ज की थी। भारतीय हॉकी टीम शुक्रवार को सेमीफाइनल मुकाबले में जापान से भिड़ेगी। इस बीच, पाकिस्तान पांचवें स्थान के प्लेऑफ में चीन से भिड़ेगा। वहीं कल मलेशिया ने कोरिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी। शुक्रवार को मलेशिया का मुकाबला कोरिया से होगा।