Aurangbad में शादी समारोह में मची अफरा-तफरी, फूड प्वायजनिंग से 60 बाराती बीमार

औरंगाबाद। शादी ब्याह का लगनौती मौसम इन दिनों पीक पर है। वही गर्मी के मौसम का तल्ख तेवर लगनौती मौसम पर भारी पड़ रहा है। मौसम के तत्ख तेवर से लोग बीमार भी हो रहे है और शादी फंक्शन में बना खाना भी जल्द खराब होकर प्रदूषित हो जा रहा है, जिसके सेवन से लोग बीमार पड़ रहे है।

औरंगाबाद के रफीगंज प्रखंड में पौथू थाना के मंझौली गांव में रविवार की रात बारात आई थी, जहां भोजन करने के बाद करीब पांच दर्जन बारातियों की हालत खराब हो गई, जिन्हे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बताया जाता है कि औरंगाबाद के मदनपुर थाना के केवला गांव से अवधेश पासवान के घर से उनके बेटे की शादी के लिए बारात रविवार की शाम निकली।

रफीगंज के पौथू थाना के मंझौली गांव में कपिल पासवान के घर देर शाम पहुंची। फिर बारातियों का स्वागत हुआ। धुम धड़ाका हुआ। देर रात दरवाजा लगा। वरमाला की रस्म पूरी हुई। अब बारातियों का खाना पीना शुरू हुआ। बारातियों के खाने के बाद सरातियो के खाने का सिलसिला शुरू ही हुआ था कि बारात के रंग में पड़ा भंग, विषाक्त भोजन के सेवन से पांच दर्जन बाराती बीमार-अचानक से रंग में भंग पड़ गया। एक-एक कर बच्चें, जवान और बुजुर्ग समेत करीब पांच दर्जन बारातियों की तबीयत बिगड़ गई। उन्हे उल्टी और दस्त होने लगी। उनकी हालत खराब हो गई। मौके पर अफरा तफरी मच गई।

रफ़ीगंज सीएचसी, सदर अस्पताल व निजी क्लिनिक में हुआ इलाज-आनन फानन में सभी बारातियों को रात में ही ईलाज के लिए रफीगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां चिकित्सकों ने करीब एक दर्जन बारातियों की हालत गंभीर बताते हुए उन्हे औरंगाबाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया। शेष बारातियों का रफीगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही इलाज चल रहा है, जहां उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। वही एक दर्जन रेफर बारातियों का औरंगाबाद सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। इलाज के बाद उनकी भी हालत में सुधार है। इसके अलावा कुछ बारातियों का उपचार औरंगाबाद के निजी क्लीनिक में भी किया जा रहा है। इनकी सोहत में भी सुधार है।

फूड प्वायजनिंग के शिकार हुए बाराती-चिकित्सको के मुताबिक सभी बाराती फूड प्वायजनिंग के शिकार हुए है। कहा कि गर्मी के मौसम में खाना जल्द खराब हो जाता है। बारात में खाना दोपहर बाद का बना होगा। इस कारण रात होने तक खाना खराब और प्रदूषित हो गया। इसी कारण इसके सेवन से बाराती बीमार हुएं और उनका इलज कराना पड़ा। कहा कि भोजन प्रदूषित होने के बाद विषाक्त हो जाता है। इस कारण हमेशा ताजा भोजन का ही सेवन करे। बारात में खाने से पहले यह जरूर जानकारी कर ले कि भोजन कब का बना है। ज्यादा देर के बने भोजन का कतई सेवन नही करे। यह प्रदूषित हो सकता है। इसके सेवन से आप बीमार पड़ सकते है। हमेशा ताजा भोजन ही सेवन करे।