आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत से देश के गांवों-कस्बों तक मिलेगी मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं : पीयूष

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। स्वस्थ भारत के संकल्प को साकार करने में जुटे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत देश के गांवों व कस्बों के लिए बरदान साबित होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर पार्टी द्वारा आयोजित सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम में इस अभियान की सफलता के लिए आज औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह के आवासीय कार्यालय सिंह कोठी में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता पीयूष शर्मा ने इस अभियान के प्रमुख बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की।

Press Conference of BJP Aurangabad
प्रेस वार्ता करते भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता पीयूष शर्मा व स्थानीय भाजपा नेता।

प्रदेश प्रवक्ता पीयूष शर्मा ने इस आयुष्मान भव अभियान को बताते हुए कहा कि देश‌ के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2018 में शुरू किए गए इस योजना से अभी तक 5 करोड़ से अधिक लोगों का इलाज हुआ है। वहीं देश में अबतक 24 करोड़ 82 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। वर्तमान आयुष्मान भव अभियान हर गांव – हर कस्बे तक पूर्ण स्वास्थ्य देखभाल की गारंटी देने का व्यापक राष्ट्रव्यापी प्रयास की शुरुआत है।

यह अभियान स्वस्थ गांव, स्वस्थ ग्राम पंचायत और अंततः देश में पूर्ण स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।इस योजना के तीन स्तंभ हैं। जिसमें पहला स्तम्भ देश में लाखों हेल्थ और वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान मेले का आयोजन करना ,दूसरा आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में तेजी लाना ,और तीसरा आयुष्मान सभाएं कर स्वास्थ्य संबंधी जागरुकता को फ़ैलाने का काम करना।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चाहत है कि स्वास्थ्य मंत्रालय की योजनाओं का फायदा हर व्यक्ति तक पहुंचे और उन्हें मुफ्त में सारी सुविधाएं प्राप्त हो। इस अभियान में देश में एक लाख 17 हजार से ज्यादा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान मेला लगाकर हेल्थ की जांच होगी और जरूरत पड़ने पर जांच के बाद मेडिकल कॉलेज में इलाज हेतु रेफर किया जाएगा।

आज देश में 27 हजार से अधिक अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से इलाज की सुविधा मोदी सरकार द्वारा दी जा रही है। इस आयुष्मान भव अभियान के तहत अब कार्ड बनाने की प्रक्रिया को और आसान किया गया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने एंड्रायड फोन के जरीए Ayushman app डाउनलोड करके NHA DATA Privacy Policy accept करके,अपना सारा डिटेल भरकर इस कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

उन्होंने कहा कि इस अभियान की सफलता हेतु प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी के दिशा निर्देश पर पूरे बिहार के प्रत्येक कार्यकर्ता कम से कम 10 लोगों को यह आयुष्मान कार्ड बनवाने का काम करेंगे। आज पूरे देश का गरीब व मध्यम परिवार इस योजना से खुश हैं वहीं बिहार सरकार इस योजना पर ध्यान नहीं दे रही है। 2018 से लागू इस योजना में पूरे राज्य भर में मात्र 13% लाभार्थियों का हीं गोल्डेन कार्ड बन पाया है।

औरंगाबाद में अभी तक आयुष्मान कार्ड दो लाख चार हजार 640 लोगों का कार्ड बना है जबकि लक्ष्य 11 लाख 67 हजार 555 है। इस मौके पर प्रदेश कार्य समिति सदस्य अशोक सिंह, देव के पूर्व उप प्रमुख मनीष पाठक, जिला महामंत्री मुकेश सिंह, जिला उपाध्यक्ष वैभव विशाल टैगोर, जिला कोषाध्यक्ष आलोक सिंह, जिला मीडिया प्रभारी मितेन्द्र कुमार सिंह, जिला प्रवक्ता दिपक सिंह, भाजपा नेता वीरेन्द्र सिंह, युवा मोर्चा जिला मीडिया प्रभारी टनटन सिंह, रौशन कुमार लोग उपस्थित रहे।