रविवार से जिले में 75 स्थानों पर होगा टीकाकरण, पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जाएगी वैक्सीन

बक्सर(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। जिले में टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तत्पर है। जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर अब जिले में 75 टीकाकरण सत्र स्थलों के संचालन की तैयारी की जा रही है। जिनका संचालन रविवार से शुरू किया जाएगा। फिलवक्त जिले में 66 सत्र स्थलों का संचालन किया जा रहा था।

सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया सत्र स्थलों के संचालन से जिले में अधिक से अधिक लोग टीके का लाभ उठा सकें। इसके लिए सभी सत्र स्थल पर ऑपरेटर और स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया जाएगा, ताकि सत्र संचालन के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। साथ ही, लोगों को कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन कराने व जागरूक करने के लिए बैनर व पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

शनिवार की अल सुबह तक उपलब्ध करायी जाएंगी वैक्सीन :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. राज किशोर सिंह में बताया जिले में पिछले दो दिनों से वैक्सीन समाप्त हो चुके थे। जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन, राज्य मुख्यालय के द्वारा शुक्रवार की रात तक जिले के लिए वैक्सीन रवाना कर दी जाएगी। जिसका आवंटन सभी पीएचसी व सत्र स्थलों पर शनिवार की अल सुबह तक कर दिया जाएगा। जिसके बाद पुनः सत्र का संचालन सुचारू रूप से किया जा सकेगा। दूसरी ओर, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश भी दिया गया है कि किसी भी हाल में सत्र संचालन के दौरान वैक्सीन की बर्बादी नहीं की जाए। उन्होंने बताया वैक्सीन की एक वाईल से 10 लोगों को टीका दिया जाता है। यदि 2-4 लोगों के लिए वाईल खोली जाए और 4 घंटों तक बाकी लोग नहीं पहुंचे, तो वैक्सीन बर्बाद हो जाता है।


100 योग्य लाभार्थियों वाले जगहों पर आयोजित होगा टीकाकरण :

सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया स्वास्थ्य मंत्रालय ने 11 अप्रैल से उन जगहों के लिए अनुमति दी है, जहां करीब 100 योग्य लाभार्थी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार विकास मंत्रालय के द्वारा जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था के संगठित क्षेत्र में 45 साल और ज्यादा उम्र की आबादी का पर्याप्त हिस्सा है और दफ्तरों (सरकारी और निजी) में औपचारिक व्यवसाय या मैन्युफैक्चरिंग या सेवाओं में शामिल है। यहां पर टीकाकरण किया जा सकता है। गाइडलाइंस के मुताबिक इस बात का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा कि केवल 45 साल या ज्यादा उम्र के कर्मचारी काम करने की जगह पर टीकाकरण के लिए योग्य होंगे। इसके अलावा कोई बाहरी को टीकाकरण की इजाजत नहीं होगी। जिसमें उनके योग्य परिवार के सदस्य भी शामिल हैं।