केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने फ्यूल इकोनॉमी के लिए सुझाया अभिनव विचार, कहा- 15 रुपये लीटर होगा पेट्रोल अगर…

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में ईंधन अर्थव्यवस्था के लिए एक अभिनव विचार सुझाया है। महज इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री द्वारा सुझाए गए इस पर पर तेजी के साथ चर्चा भी शुरू गई है।

15 रुपए प्रति लीटर तक हो सकता है देश में पेट्रोल

दरअसल, उन्होंने सुझाव दिया कि देश में पेट्रोल के दाम 15 रुपए प्रति लीटर तक हो सकते हैं। यही नहीं गडकरी ने कहा कि अब देश का किसान ‘ऊर्जादाता’ भी बनेगा। जी हां, हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान के प्रतापगढ़ में एक रैली को संबोधित करते हुए यह बात कही।

किसान सिर्फ ‘अन्नदाता’ नहीं बल्कि ‘ऊर्जादाता’ बनेगा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि किसान सिर्फ ‘अन्नदाता’ नहीं बल्कि ‘ऊर्जादाता’ बनेगा, ये हमारी सरकार की सोच है। इसीलिए अब मैं अगस्त महीने में टोयोटा कंपनी की गाड़ियों को लॉन्च कर रहा हूं। ये गाड़ियां एथनॉल से चलेंगी। बता दें कि नितिन गडकरी ईंधन में एथेनॉल को मिलाने पर लगातार जोर दे रहे हैं।

कैसे सस्ता होगा पेट्रोल ?

उन्होंने कहा कि आपको पता होगा कि कैमरी करके एक गाड़ी थी, इनोवा है, ये सब गाड़ियां किसान द्वारा तैयार किए गए एथनॉल पर चलेगी। 60 फीसदी एथेनॉल, 40 फीसदी बिजली, अगर इसका औसत पकड़ा जाएगा तो 15 रुपए लीटर पेट्रोल का भाव होगा। इससे जनता का भला होगा, किसान ऊर्जादाता बनेगा, देश का प्रदूषण कम होगा, आयात कम होगा।

आयात भी होगा कम

केंद्रीय मंत्री ने आगे जोड़ते हुए कहा कि इससे देश में आयात कम होगा। उन्होंने बताया कि 16 लाख करोड़ का आयात है, उसके बजाए यह पैसा किसानों के घर में जाएगा, जिससे गांव समृद्ध और संपन्न बनेंगे, गांव के किसान के बेटे को रोजगार मिलेगा और इस देश का किसान केवल ‘अन्नदाता’ नहीं बल्कि ‘ऊर्जादाता’ बनेगा।

देश का किसान बना रहा एविएशन फ्यूल

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीएसआईआर और सेंट्रल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने संशोधन किया है कि पराली से डामर तैयार होगा, पानीपत में पराली से एथेनॉल तैयार हो रहा है और एविएशन फ्यूल जो हवाई जहाज चलने के लिए ईंधन लगता है वो भी किसान बना रहा है। यही हमारी सरकार का कमाल है।

किसान द्वारा तैयार किए गए ईंधन से देहरादून से दिल्ली आया विमान

उन्होंने बताया कि स्पाइसजेट का विमान देहरादून से दिल्ली किसान द्वारा तैयार किए गए ईंधन से आया है। देश की तरक्की हो रही है, हम देश-दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने हैं, हम सबसे तेज विकास करने वाले देश बने हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने और आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।