EOU के दो इंस्पेक्टर निलंबित, भ्रष्ट अफसरों को छापे से पहले देते थे सूचना

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बालू के अवैध खनन मामले में आरोपी अफसरों की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए ईओयू के ही दो इंस्पेक्टरों नसीम अहमद और ललन कुमार को सस्पेंड कर दिया है। ये दोनों अफसर बालू के अवैध खनन से जुड़े मामले में अनुसंधानकर्ता(आईओ) थे। इनपर जांच की गोपनीयता भंग करने, प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से आरोपियों को मदद पहुंचाने का गंभीर आरोप है।

ईओयू की इंटरनल इंटेलीजेंस विंग को इसकी भनक लगी और फिर मामले की जांच शुरू हुई। जांच में आरोपों की पुष्टि होने के बाद इन दोनों पुलिस इंस्पेक्टरों को तत्काल निलंबित कर दिया गया। इन्हें गोपनीयता भंग करने, अनुशासनहीनता, घोर लापरवाही एवं अयोग्य होने के आरोप में निलंबित किया गया है। इनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही भी शुरू की जाएगी। खासबात यह है कि सितंबर में भी ईओयू के एक इंस्पेक्टर सिद्धेश्वर सिंह को बालू के अवैध खनन के मामले में ही निलंबित किया गया है। इन पर आरोप था कि औरंगाबाद में बालू से लदे एक ट्रक को पकड़ा गया था। उस मामले में जांच चल रही थी।

सिद्धेश्वर सिंह उसके आईओ थे। कोर्ट ने इस मामले में रिपोर्ट मांगी थी। सूत्रों के अनुसार सिद्धेश्वर सिंह ने इस मामले में बिना वरीय अधिकारियों की जानकारी के ही एनओसी दे दिया जिसके कारण अरोपी पक्ष को फायदा पहुंचा। ईओयू के एडीजी को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए ईओयू के इंस्पेक्टर सिद्धेश्वर सिंह को निलंबित कर दिया। दूसरी ओर एडीजी ने बालू से जुड़े मामले में दो इंस्पेक्टरों नसीम अहमद और ललन कुमार के निलंबन की पुष्टि की है। निलंबित अफसरों को ईओयू से हटाने के लिए वे पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)