महिला दिवस पर टी आर डी एस डब्लू का विशेष आयोजन: प्रेरणा, सशक्तिकरण और सांस्कृतिक उत्सव

रांची। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए नारीत्व की भावना का सम्मान करने और महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए, तोरपा रूरल डेवलपमेंट सोसाइटी फॉर वुमेन जो की स्थानीय तौर पर महिला विकास केंद्र तोरपा के नाम से जाना जाता है, एक भव्य उत्सव का आयोजन करने जा रही है।

यह कार्यक्रम 14 मार्च 2024, को आयोजित किया जाएगा। 1995 में स्थापित, एनजीओ, 30 से अधिक वर्षों से हर साल की तरह इस बार भी महिला दिवस का आयोजन कर रहा है।

कार्यक्रम की मुख्य विशेषता बीज पद-यात्रा होगी, जो एक महत्वपूर्ण रूप में स्त्री उत्सव को संकेतित करेगी। यह यात्रा सभी क्षेत्रों से महिलाएं एकत्रित करके स्त्री उत्सव का संदेश प्रस्तुत करेगी। सशक्तिकरण और प्रगति के संदेश के साथ, यह यात्रा टी आर डी एस डब्लू परिसर में समाप्त होगी, जहां महिलाएं एकत्रित होंगी और एक साथ चलने के माध्यम से एकता का संदेश बढ़ाएंगी।

कार्यक्रम की शुरुआत पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ होंगी, जिसके बाद आकर्षक गतिविधियों पर चर्चाए की जाएंगी। इसके साथ ही, चेंगडे स्कूल के बच्चे एक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे और आदिवासी संस्कृति का भी प्रदर्शन होगा। कार्यक्रम में पैनल डिस्कशन होंगी जो महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, साथ ही आजीविका और समाज में महिलाओं की भूमिका पर भी चर्चा की जाएगी।

उत्सव के माहौल को बढ़ाने के लिए, स्थानीय व्यंजनों की एक स्वादिष्ट श्रृंखला होगी। इसमें पारंपरिक स्नैक्स, करी, अचार, चटनी, रोटियाँ, और मिठाइयाँ शामिल होंगी। इस प्रदर्शन का उद्देश्य है जश्न मनाना और समुदाय में महिलाओं की प्रतिभा और रचनात्मकता को उजागर करना।

स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग स्टॉल स्थापित किए जाएंगे, जिनसे दर्शकों को स्थानीय प्रतिभाओं का पता लगाने और समर्थन करने का मौका मिलेगा। इन स्टॉल्स पर बीज से लेकर हैंडमेड हैंडबैग और बांस की वस्तुओं जैसे पारंपरिक शिल्प और उत्पाद भी दिखाए जाएंगे।

टी आर डी एस डब्लू का एक साथ आना, महिलाओं की ताकत और उपलब्धियों पर प्रकाश डालता है। तोरपा रूरल डेवलपमेंट सोसाइटी फॉर वुमेन एनजीओ हर व्यक्ति को महत्व देती है, खासकर आदिवासी समुदाय के मूल्यों को बढ़ावा देती है।

टी आर डी एस डब्लू विशेष रूप से महिलाओं की प्रगति में बाधक बाधाओं को तोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। एनजीओ समुदाय के लोगों को कृषि, सूक्ष्म व्यवसाय विकास और नवीन वैज्ञानिक तकनीकों के माध्यम से सिखाने का काम किया है। संगठन का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण है, जिससे समाज में महिलाओं की भूमिका में समानता बढ़े, न कि केवल व्यक्तियों के रूप में बल्कि नेताओं और परिवर्तन-निर्माताओं के रूप में भी।