सुपरवाइजर, सहायकों व माइक्रो ऑब्जर्वर को दिया गया मतगणना कार्य का प्रशिक्षण

औरंगाबाद( लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो )। बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 की मतगणना संपन्न कराने को लेकर यहां के नगर भवन में मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायकों एवं मतगणना माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया गया। उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने प्रशिक्षण देते हुए कहा कि सभी लोगों के अथक परिश्रम से इस चुनाव में मतदान का कार्य शांतिपूर्वक व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराना है। कहीं से भी दोबारा मतदान कराने की समस्या नहीं आई। अब इसी तरह सभी लोगों को मिल-जुलकर मतगणना का कार्य कर पूरे निर्वाचन प्रक्रिया को संपन्न कराना है।

उन्होंने कहा कि मतगणना 10 नवंबर को सिन्हा कॉलेज में मतगणना होनी है, जहां पार्किंग की अच्छी व्यवस्था की गई है। सभी मतगणना अधिकारी एवं कर्मी ससमय मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे, जहां उनका योगदान होगा। साथ ही अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र के लिए तैयार निर्धारित टेबल पर प्रतिनियुक्ति की जाएगी। कहा कि लोकसभा निर्वाचन की तरह विधानसभा निर्वाचन में भी ईटीपीबीएस द्वारा कई मतपत्र प्राप्त हुए हैं, उनकी गणना के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। आईटी एक्सपर्ट ईटीपीबीएस द्वारा प्राप्त मतपत्र को स्कैन कर उसकी सत्यता की जांच करेंगे और सही पाए जाने पर ही आगे की कार्रवाई होगी। इसके बाद उस मतपत्र की गिनती की जाएगी। इसके साथ-साथ काफी संख्या में पोस्टल बैलट से भी मत पड़े हैं, जिनमें मतदानकर्मियों द्वारा प्रशिक्षण स्थल पर व्यवस्था के अनुसार मत दिया गया था।

कुछ मतपत्र 80 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले एवं निशक्त, दिव्यांग मतदाताओं को घर पर जाकर मतदान करवाया गया था। इस प्रकार मतपत्रों द्वारा भी काफी संख्या में मत पड़े हैं जिसके लिए अलग टेबल की व्यवस्था की जाएगी। इधर ईवीएम मशीन द्वारा मतगणना हेतु प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 टेबल की व्यवस्था की गई है। उस हॉल में निर्वाची पदाधिकारी तथा सहायक निर्वाची पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। एक टेबल पर तीन लोग रहेंगे जिसमें एक मतगणना सुपरवाइजर, एक मतगणना सहायक तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर भी मौजूद रहेंगे। सर्वप्रथम ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलट से प्राप्त मतों की गणना प्रारंभ की जाएगी।

प्रारंभ के 30 मिनट बाद ईवीएम मशीन से मतगणना प्रारंभ की जाएगी। प्रशिक्षण में मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को विस्तार पूर्वक बताया गया। वहीं प्रशिक्षण कार्यक्रम में सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार, दाउदनगर अनुमंडल पदाधिकारी अनुपमा सिंह, डीसीएलआर अविनाश कुमार सिंह ने भी कर्मियों एवं पर्यवेक्षकों को कई आवश्यक निर्देश दिए। पोस्टल बैलट, ईटीपीबीएस, ईवीएम और वीवीपैट से होने वाले मतगणना के बारे में भी विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण में मुख्य मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने पोस्टल बैलट, ईटीपीबीएस, ईवीएम और वीवीपैट से होने वाले मतगणना के बारे में भी विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान हमें पूरी सावधानी बरतनी है। हमारी एक छोटी सी चूक हमें बहुत बड़ी परेशानी में डाल सकती है इसलिए एक-एक प्रपत्र को सही से जांच परख कर ही भरेंगे ताकि किन्ही अभ्यर्थियों/अभिकर्ता को शिकायत ना रहे। प्रपत्र 17 सी के भाग 2 में प्राप्त गणना के आंकड़ों को भरेंगे, इसके बाद उसकी एक कॉपी अभ्यर्थी या उनके एजेंट को दिया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा के लिए लॉटरी द्वारा चयनित 5 मतदान केंद्रों के वीवीपैट मशीन के पर्ची की भी गिनती की जाएगी। वीवीपैट मशीन में मौजूद पर्ची की गिनती के लिए भी टेबल बनाए जाएंगे। यदि कोई कंट्रोल यूनिट किसी कारणवश ऑन नहीं हो रहा है तो उस मतदान केंद्र की मतों की गिनती भी वीवीपैट से ही कराई जाएगी। मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह निष्पक्ष, स्वतंत्र और संदेहमुक्त रखते हुए करना है। यह हम सब की जिम्मेवारी बनती है कि हमलोग पूरी निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित कर्मियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से पीपीटी द्वारा मतगणना की बारीकियों को भी समझाया गया। इस मौके पर प्रशिक्षण कोषांग के सहयोगी पदाधिकारी शैलेंद्र नारायण सिंह, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्यान भोजन अमीन सिंह, सहायक कर्मी अनिल कुमार सिंह, अजीत कुमार, कुंदन कुमार ठाकुर, शशि प्रकाश वर्मा, अमित रंजन भास्कर, फैयाज आलम, चंदन कुमार, चंचल कुमार सिन्हा, संतोष मिश्रा, मनोज कुमार आदि मौजूद थे।