Youtube पर जागरूकता कार्यक्रम का लाईव देखकर मौके पर पहुंच गये डीएलएसए के सचिव, कहा-बच्चों को शिक्षित होने के साथ ही विधिक रूप से सशक्त होना भी जरूरी

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर चलाये जा रहे 12 दिवसीय विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम नागरिको का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है, के तहत अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह डीएलएसए के सचिव प्रणव शंकर द्वारा शहर के एक निजी स्कूल में शुक्रवार को जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया।

सेमिनार का प्रसारण यू-टयूब पर लाइव किया जा रहा था। इसे देखकर डीएलएसए के सचिव स्वयं भी कार्यक्रम में पहुंच गये। उन्होने बच्चों के साथ स्वयं को जोड़ते हुए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने बच्चों को कहा कि आप देश के भविष्य हैं। अगर जिला विधिक सेवा प्राधिकार आपको जागरूक करने में सफल होता है तो न सिर्फ आप जागरूक होंगें बल्कि आपके माध्यम से पूरा समाज, और देश जागरूक होगा। सचिव ने कहा कि आपके लिए कानून में कई विशेष प्रावधान किये गये हैं, जिनमें पोक्सो एक महत्वपूर्ण अधिनियम है। इसलिए आप न सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें बल्कि समाज को जागरूक करने के प्रति भी अपना कर्तव्य निर्वहन करें। संविधान ने आपको अधिकार दिया है तो आपको कर्तव्य का भी निर्वह्न करना है जिसमें विधिक रूप से सशक्त होने लिए और सशक्तिकरण के उपरान्त आपके माध्यम से लोगो तक पहुंचे, इसलिए मैं आज यहां उपस्थित हुआ हूं। इस संबंध में आपके मन में जिज्ञासा का कोई भी प्रश्न आता है तो उसका निदान करने का प्रयास किया जा सके और जितना संभव हो, आपको विधिक रूप से सशक्त आपलोगो को कर सके।

कार्यक्रम का संचालन रिटेनर अभिनन्दन कुमार एवं कोर सदस्य ने किया। कार्यक्रम में जिला विधि संघ के अध्यक्ष रसिक बिहारी सिंह, पैनल अधिक्ता संतोष कुमार, अधिवक्ता सुबोध कुमार सिंह, देवकान्त कुमार ने भी बच्चों को विभिन्न पहलुओं पर जागरूक किया। कार्यक्रम में आगतों का स्वागत विद्यालय के प्रबंध निदेशक वीरेंद्र कुमार सिंह तथा प्रधानाचार्य एके सिंहा ने किया। इसके अलावा आज भी जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में कई जागरूकता सेमिनार भी आयोजित किया गया। इसके तहत अनुग्रह कन्या इंटर स्कूल तथा किशोरी कन्या उच्च विद्यालय में आयोजित सशक्तिकरण कार्यक्रम में रिटेनर अधिवक्ता अभिनन्दन कुमार, कार्यक्रम समन्वयक निरंजय कुमार तथा मो. निजामुद्दीन, पैनल अधिवक्ता सतीश कुमार स्नेही, देवकान्त कुमार के साथ विधि छात्रा रितु चौधरी, वंदना तथा प्रिया कुमारी का सहयोग रहा। इस अवसर पर पारा विधिक स्वयंसेवक उत्तम देवी भी उपस्थित रही।