प्रशासनिक निर्देशों को ठेंगा दिखा रहे टेम्पो चालक, एनएच पर अवैध पार्किंग से हो रहे हादसें

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मदनपुर में टेम्पो चालकांे की लापरवाही और सड़क पर ही जान जोखिम में डाल कर सवारी लेने से आए दिन सड़क दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं।

http://हसपुरा में ग्रामीणों ने चोर बताकर की युवक की हत्या

आलम यह है कि यहां मदनपुर मुख्य बाजार में ही टेम्पो चालक एनएच-2 के किनारे अवैध रूप से वाहनों की पार्किंग करते है। इससे लोगो को आने जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अवैध पार्किंग से आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। इसके बावजूद न प्रशासन और न ही टेम्पों चालकों के कान पर जूं रेंगता है। शासन-प्रशासन के लोगों ने गुरूवार को देव मोड़ पर हुए हादसें से भी सबक नहीं लिया है। ऐसे में मदनपुर बाजार में भी किसी दिन किसी बड़ा सड़क हादसा हो सकता हैं और लोगो की जानें जा सकती है। गौरतलब है कि देव मोड़ पर टेम्पो चालक ने लापरवाही बरतते हुए गलत तरीके से रोड पर ही पैसेंजर उठाने के लिए वाहन को खड़ा किया था। इसी दौरान टेम्पों पर ट्रक पलटा और तीन लोगो को जान गंवानी पड़ गयी। मदनपुर का मुख्य भी बाजार एनएच-2 से जुड़ा हुआ है। यहां प्रतिदिन बडी संख्या में लोग बाजार करने आते हैं। रोड पर ही बाईकों का जमावड़ा रहता है। वहीं पर टेम्पों चालक भी सवारी उठाने के इंतजार में वाहन को खड़ा रखते हैं। इससे रोड के दोनो तरफ जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाने से हादसा होने की संभावना बनी रहती है।

पूर्व में भी कई बार यहां दुर्घटनाएं हो चुकी है। इस मामलें में प्रशासन की कार्रवाई के बाद भी टेम्पो चालक मनमानी और लापरवाही बरतने से बाज नही आते है। वें प्रशासनिक आदेश को नजर अंदाज कर चलते हैं। यहां फोर लेन सड़क के दोनों तरफ एक लेन का अतिक्रमण टेम्पों चालक पैसंेंजर बैठाने के लिए किए रहते हैं। वही एनएच-2 पर ट्रक, बस एवं छोटी-बड़ी गाडियां काफी तेज गति से चलती हैं। यहां पर ट्रक चालकों की थोडी सी भी चुक से बड़ा हादसा हो सकता है और सैकडों लोगो की जानंे जा सकती है। कई बार यहां ट्रक और छोटी गाडियां असंतुलित होकर दुकानों में घुस गयीं है। संयोग रहा है कि घटना रात को हुई थी। दिन को घटना होती तो कईयों को जान गंवाना पड़ता है। हालांकि टेम्पों चालको को प्रशासन द्वारा समय समय पर हिदायत और चेतावनी दी जाती रही है पर टेम्पों चालकों के कान पर जूं तक नहीं रेंग पाता है। उलटे वें निडर और भयमुक्त होकर टेम्पों को रोड पर ही खड़ा कर घंटों पैसंेजर उठाने की प्रतीक्षा करते रहते हैं। पूर्व में थानाध्यक्ष ने थाना परिसर में बैठक में बुलाकर सीओ-बीडीओ की मौजूदगी में टेम्पों चालकों को हिदायत दे रखी है कि टेम्पों को एनएच-2 पर नहीं खड़ा करना है। लोगों को परेशानी से बचाने और हादसों को टालने के इरादें से टेम्पों चालकों को मुख्य बाजार से दूर पश्चिम में औरंगाबाद की तरफ जाने वाली गाडियों को घोरहत मोड़ के पास और शेरघाटी की ओर जाने वाली गाडियों को थाना मोड़ के पास खडा करने का निर्देश दिया गया है लेकिन इन निर्देशों को टेम्पों चालकों द्वारा ठेंगा दिखाया जा रहा है। इस बारें में पूछे जाने पर थानाध्यक्ष पंकज कुमार सैनी ने बताया कि टेम्पों चालकों को पुनः बैठक कर निर्देश दिया जाएगा कि मुख्य बाजार के पास पार्किंग नहीं करें। नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। टेम्पों एनएच पर पार्किंग होते पाया जाएगा तो पकड़े जाने पर पांच हजार रुपये तक फाईन लगाए जाएगें।