स्ट्रीट वेंडर्स को अब मिलेगा पेंशन, हॉकर्स नेता ने की पीएम की तारीफ

  • हॉकर्स वेंडर्स को पेंशन देने की केंद्र सरकार के योजना का ऑल इंडिया हॉकर्स फोरम ने किया स्वागत

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। ऑल इंडिया हॉकर्स फोरम के महासचिव इरफान अहमद फातमी ने प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत हॉकर्स को पेंशन देने की भारत सरकार की योजना का स्वागत किया है। इरफान अहमद फातमी ने कहा कि पहली बार भारत सरकार ने दस हजार रुपये लोन स्ट्रीट वेंडर्स को देने का प्रावधान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहल पर किया।

अब  बिहार सरकार के श्रम विभाग द्वारा यह घोषणा कि हॉकर्स वेंडर्स को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देंगे इसका ऑल इंडिया हॉकर्स फोरम स्वागत व अभिनंदन करता है। इसके साथ हीं सरकार से यह मांग करता है कि जिन हॉकर्स का अभीतक पहचान नहीं हो सका है उनका पहचान कर उन्हें हॉकरिंग का प्रमाणपत्र देने व सरकार प्रायोजित योजनाओं का लाभ देने की मांग करती है।

इरफान अहमद फातमी

उन्होंने कहा कि हॉकर्स के लिए संचालित योजनाओं की निगरानी के लिए राज्य व जिला स्तर पर विभिन्न संगठनों को लेकर निगरानी समिति सरकार बनाये जिससे इसका लाभ सही तरीके से हॉकर्स के बीच पहुंच सके।

इरफान अहमद फातमी ने कहा कि पिछले दिनों फुटपथियों को अतिक्रमणवादी कहना हॉकर्स कानून 2014 का अपमान है। जो लोग सरकार की जमीनों पर नाजायज किस्म से कब्जा किये हैं हम उसे अतिक्रमणवादी कहते हैं न कि स्ट्रीट वेंडर्स को। हम सरकार से पुलिस द्वारा लगातार स्ट्रीट वेंडर्स को उजाड़ने और सामान तोड़ने की घटनाओं पर रोक लगाने की मांग करते हैं।