सोननगर-डानकुनी डीएफसी रेल लाईन के काम में आएंगी तेजी, बजट में आबंटित हुई बड़ी धन राशि

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार में पूर्व मध्य रेल के दीनदयाल उपाध्याय मंडल में डिहरी-गया रेलखंड पर औरंगाबाद जिले में सोननगर जंक्शन पर आकर अटक गई ईस्ट-वेस्ट डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर(डीएफसी) रेल लाईन की गाड़ी शीघ्र ही सुपर फास्ट स्पीड में दौड़ेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली से लेकर कोलकाता तक तेज गति से माल ढ़ुलाई के लिए मालगाड़ियों के सुगम और बाधा रहित परिचालन सुनिश्चित करने के उदेश्य से ईस्ट-वेस्ट डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर(डीएफसी) रेल लाईन परियोजना की कुछ साल पहले शुरुआत की गई थी। परियोजना पर तेजी से काम भी शुरु हुआ और सोननगर तक परियोजना का काम भी प्रायः पूरा हो गया लेकिन भूमि अधिग्रहण में बाधा, राशि के अभाव और अन्य कतिपय कारणों से इस परियोजना की गाड़ी सोननगर में ही अटक गई। अब अटकी हुई इस परियोजना की गाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ी राशि का बजटीय प्रावधान किया है।

औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने बताया कि राशि के अभाव में अटकी सोननगर-डानकुनी डीएफसी रेल लाईन परियोजना के लिए पर्याप्त राशि का प्रबंध हो गया है। केंद्र सरकार ने पहली बार वितीय वर्ष-2022-23 के आम बजट में पिछलें कई वर्षों के बजट से ज्यादा राशि रेलवे को आबंटित की है। इस बार के बजट में रेल परियोजनाओं के लिए एक लाख तीन हजार करोड़ की बजटीय सहायता का प्रावधान किया गया है, जो अबतक की सबसे बड़ी सहायता है। उन्होने कहा कि इस राशि में से सोननगर-डानकुनी डीएफसी रेल लाईन परियोजना के लिए भी एक बड़ी धन राशि आबंटित की गई है, जिससे परियोजना का काम पूरा हो जाएगा।

ADVT

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)