मदनपुर की आंगनबाड़ी सेविका के बेटे अंकित ने पहले यूपीएससी परीक्षा में 472वां व आईएफएस में लाया 43वां रैंक, फिर बीपीएससी की 66वीं संयुक्त परीक्षा में लाया चौथा स्थान

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार लोक सेवा आयोग की 66वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में औरंगाबाद के मदनपुर के सलैया के अंकित सिंहा ने चौथा स्थान लाकर न सिर्फ जिले का मान बढ़ाया है बल्कि पूरे बिहार को भी गौरवान्वित किया है।

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अंकित कुछ अलग करने का माद्दा रखता था। यही वजह है कि उसने यह कठिन लक्ष्य मेहनत और लगन के बदौलत हासिल किया। अंकित की सफलता से उसका पूरा परिवार और उसके साथियों तथा पूरे मुहल्ले में हर्ष का माहौल है। सभी एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाकर खुशी व्यक्त कर रहे हैं। अंकित ने सफलता पर सबके प्रति आभार जताते हुए कहा कि जीवन में अगर सफल होना है तो इसके लिए दृढ़ निश्चय तथा कठिन मेहनत करना ही होगा।

अंकित का कहना है कि लगातार प्रयास से सफलता हाथ लगती है। कहा कि मैं छह साल तक फेसबुक और सोशल मीडिया से दूर रहा, ताकि ध्यान नहीं भटके। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले सोशल मीडिया से दूर रहें। गौरतलब है कि अंकित ने पूर्व में यूपीएससी की परीक्षा में 472वां रैंक हासिल किया था। वह आईएफएस में 43वां रैंक भी हासिल कर चुका है।

परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होने के बावजूद परिजनों ने अंकित को पढ़ाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी। यहां तक कि अंकित को पढ़ाने के लिए उसकी मां को अपने जेवर भी बेचने पड़े। इतनी कठिनाइयों के बावजूद अंकित के कदम आगे बढ़ते गये और आज नतीजा सामने है।

इसके पूर्व अंकित ने आईआईटी में 10 हजार एवं एनआईटी में छह हजार वां रैंक हासिल कर एनआईटी की पढ़ाई पूरी कर गुड़गांव में डेढ़ वर्ष तक निजी कंपनी में जॉब किया और जब कुछ पैसे अर्जित हुए तब वह यूपीएससी की तैयारी में जुटा। इसके बाद फिर उसने पीछे मुड़कर नही देखा। अंकित का यूपीएससी की परीक्षा में 197 वां रैंक रहा है। वह आंगनबाड़ी सेविका मीना देवी का बेटा है जबकि उसके पिता विपिन बिहारी सिंहा छोटे व्यवसायी हैं।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)