मधुबनी के कमलपुर में हत्या के विरोध में सड़क जाम

मधुबनी(गोपाल कुमार)। मधुबनी जिले के लौकहा थाना क्षेत्र के कमलपुर गांव में पहले से चल रहे जमीनी विवाद में हुई मारपीट में एक व्यक्ति की मौत हो गयी। थाना प्रभारी धनंजय कुमार के अनुसार कमलपुर गांव के बिहारी महतो (तकरीबन 60 वर्ष) के साथ मारपीट की गयी थी। गंभीर रूप से घायल श्री महतो को खुटौना पीएचसी से प्राथमिक उपचार के बाद डीएमसीएच रेफर कर दिया गया था जहां उन्होंने बुधवार देर शाम दम तोड़ दिया ।

उन्होंने खुटौना थाने में दिए गए फर्द बयान में बताया था कि उसी गांव के मनोज कुमार महतो और राम विलास महतो समेत अन्य चार लोगों ने गत सोमवार को उनके घर में आकर उनके साथ बुरी तरह मारपीट की थी. मौत की जानकारी से परिजनों का रो–रो कर बुरा हाल है.घटना की सूचना पर लौकहा पुलिस ने घटना में संलिप्त दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया है. समाचार संप्रेक्षण तक उन्हें न्यायायिक हिरासत में भेजे जाने कि तैयारी चल रही है। जमीन विवाद में एक व्यक्ति की मौत को लेकर मृतक के परिजनों तथा ग्रामीणों ने लौकहा खुटौना एसएच 51 को पूरी तरह से जाम कर दिया और टायर जलाकर विरोध जताया।

हरिनारायण महतो, दीपेश कुमार ठाकुर, परीक्षण सदाय, संतोष कुमार महतो, छेदी साह, कौशल कुमार ठाकुर, उमेश सदाय एवं राम उद्गार महतो सहित सैकड़ों लोगों के अनुसार मृतक बिहारी महतो ने दो बीघा से अधिक जमीन 1989 में स्व अच्छेलाल महतो से खरीदी थी । लेकिन स्व० महतो के बेटे अब उस जमीन पर अपना दावा कर रहे थे । इसी बात को लेकर विवाद चल रहा था जिसकी जानकारी गत 21 जनवरी को ही रजिस्टर्ड डाक से एसपी, डीएसपी तथा लौकहा पुलिस को दी जा चुकी थी। जानकारी में जान से मार दिये जाने की धमकी की चर्चा भी की गई थी। इसके बावजूद भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं किये जाने के कारण मृतक के विरोधियों का मनोबल बढ़ाता गया और सोमवार को अकेले में आकर आधा दर्जन से अधिक लोगों ने उनपर हमला कर दिया।

ग्रामीणों के अनुसार उन्हें बुरी तरह पीटा गया जिसकी जानकारी फोन से फिर पुलिस को दी गयी. लेकिन पुलिस ने तब भी इसे गंभीरता से नहीं लिया और परिजनों को ही बुरी तरह जख्मी को खुटौना पीएचसी ले जाना पड़ा। आक्रोशित लोगों का कहना है कि अगर पुलिस ने समय से कुछ किया होता, तो आज एक जान बचाई जा सकती थी। उन्होंने हत्यारों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की मांग की है । पुलिस इंस्पेक्टर ललन प्रसाद चौधरी हत्यारों तथा शिकायत पर भी लापरवाही बरतने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है ।