श्रेय लेने की होड़ के बीच नबीनगर रोड स्टेशन पर रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव शुरू, औरंगाबाद व काराकाट के सांसद दिखाई हरी झंडी

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। श्रेय लेने की दो सांसदों की सियासत के बीच पूर्व मध्य रेल के डीडीयू मंडल अंतर्गत सोननगर-गढ़वा रेलखंड पर औरंगाबाद जिले में स्थित नबीनगर रोड रेलवे स्टेशन पर 18635/36 रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का शनिवार की रात 11 बजे से आरंभ हो गया है। 

ठहराव के बाद ट्रेन को रात में ही श्रेय ले रहे दोनो सांसदों-औरंगाबाद के बीजेपी सांसद सुशील कुमार सिंह एवं काराकाट के जेडीयू सांसद महाबलि सिंह ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर अगले स्टेशन के लिए रवाना किया। इस दौरान नबीनगर के आरजेडी विधायक विजय कुमार सिंह उर्फ डबल्यू सिंह एवं पूर्व विधायक व पूर्व सांसद वीरेंद्र कुमार सिंह भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि एक पखवारा पहले जैसे ही इस ट्रेन का ठहराव प्रायः सुनिश्चित होने के बाद से ही दोनों ही सांसद इसका श्रेय लेने में लगे थे। दोनों ने ही तय दिन और समय पर ट्रेन को रूकने के बाद अगले स्टेशन के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करने की अलग-अलग घोषणा कर रखी थी। लग रहा था कि कही मौके पर दोनों सांसदों में टकराव की नौबत न आ जाएं। इसे लेकर रेल महकमा भी पेशोपेश में था। इसकी माकूल  वजह भी थी। दोनों सांसदों में एक औरंगाबाद के सुशील सिंह केंद्र की सत्ताधारी बीजेपी के सांसद ठहरे। वही दूसरे काराकाट के महाबलि सिंह बिहार की सत्ताधारी महागठबंधन के घटक जेडीयू के सांसद ठहरे और जिस नबीनगर रोड रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव सुनिश्चित किया गया, वह स्टेशन भी काराकाट संसदीय क्षेत्र में पड़ता है। यह भी बात सर्वविदित थी कि दोनों ही सांसदों ने अपने-अपने स्तर से ट्रेन के ठहराव के लिए प्रयास किया था। ऐसे में रेल महकमा दोनों सांसदों में से किसी को भी नाराज करने की स्थिति में नही था। रेल महकमा ठहराव की औपचारिकता के उद्घाटन के मामले में दोनों में से किसी भी सांसद से किनारा करने की स्थिति में भी नही था। लिहाजा रेल महकमें ने बीच का रास्ता निकाला और किसी को नाराज नही किया। रेल महकमें ने दोनों ही सांसदों से संयुक्त रूप हरी झंडी दिखवाकर ट्रेन के ठहराव और अगले स्टेशन के लिए रवानगी की औपचारिकता पूरी करा दी। ऐसा कर रेल महकमें ने अघोषित तौर पर पब्लिक में यह मैसेज देने का काम किया कि उनके लिए दोनों ही माननीय सम्माननीय है और दोनों के ही प्रयास से यह ठहराव शुरू हुआ है।

ठहराव की शुरुआत हो जाने के बाद अब रांची से खुलने गाड़ी संख्या 18635 रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस 23.00 बजे नबीनगर रोड स्टेशन पहुंचेगी तथा यहां से 23.02 बजे आगे के लिए प्रस्थान करेगी । इसी तरह गाड़ी संख्या 18636 सासाराम-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस 04.29 बजे नबीनगर रोड पहुंचकर 04.31 बजे आगे के लिए प्रस्थान करेगी। ट्रेन का ठहराव शुरू होने के पूर्व रेलवे द्वारा आयोजित समारोह में भी दोनों ही सांसदों ने ठहराव का श्रेय लिया। सांसद सुशील कुमार सिंह ने अपने संबोधन में  वर्तमान में हो रहे रेल विकास कार्यों हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया। साथ ही कहा कि मेरे द्वारा हर कार्य के लिए किए गये प्रयास सर्वविदित हैं। कहा कि इस ट्रेन का नबीनगर रोड स्टेशन पर ठहराव शुरू हो जाने से आसपास के क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा होगी। वही काराकाट के सांसद महाबलि सिंह ने कहा कि अपने संसदीय क्षेत्र में विकास के लिए लगातार प्रयासरत है। इस ट्रेन का ठहराव भी उनके प्रयासों में एक है। ऐसे ही एक प्रयास का परिणाम इस ट्रेन का ठहराव भी है। क्षेत्र के विकास के लिए मेरे प्रयासों में निरंतरता ऐसे ही बनी रहेगी। इस मौके पर डीडीयू मंडल के विभिन्न रेल अधिकारी व आम यात्री उपस्थित रहे।