सिर्फ पीएचसी स्तर पर होगी 18 से 44 वर्ष तक के लाभार्थियों को टीका देने की व्यस्था

  • सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अतिरिक्त 100 लोगों को टीकाकृत करने की हुई व्यवस्था
  • सदर पीएचसी में 200 युवाओं को टीका देने के लिए मिली अनुमति

बक्सर(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। जिले में कोरोना वायरस व उसके संक्रमण के खिलाफ युवाओं की जागरूकता बढ़ी है। टीके को लेकर युवाओं के उत्साह को देखते हुए जिलाधिकारी अमन समीर ने सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह को राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशों के आलोक में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अतिरिक्त व्यवस्था करने को कहा है। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी व्यवस्था कर रखी है।

स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के भेजे गए पत्र के अनुसार फिलहाल सिर्फ जिले के पीएचसी स्तर पर ही टीका दिया जाना है। जिसके बाद आगामी दिनों में टीके की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण के लिए सभी पीएचसी पर सत्रों को बढ़ाया जा सकता है। सिविल सर्जन डॉ. नाथ ने बताया 18 वर्ष से 44 वर्ष आयुवर्ग के सभी नागरिकों को कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किया जाना है। लक्षित लाभार्थियों का कोविड का टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित सरकारी टीकाकरण केन्द्रों में नि:शुल्क किया गया। लाभार्थी की आयु 1 मई 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक एवं 44 वर्ष की आयु को पूर्ण कर लिया हो उनको ही यह वैक्सीन दी जा रही है।

रजिस्ट्रेशन के दौरान 18+ के लाभार्थी अपने प्रखंड के पीएचसी को करें टैग :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया टीका के लिए 18+ के लाभार्थियों को आरोग्य सेतु ऐप या वेबसाइट कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य है। लेकिन, युवाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह टीकाकरण के लिए अपने प्रखंड के पीएचसी को ही टैग करें। लाभार्थी अपने सम्बंधित पीएचसी के अलावा किसी और पीएचसी को टैग न करें। पंजीकरण की सुविधा चिह्नित स्वास्थ्य संस्थानों के लिए उपलब्ध है, जिसकी सूची पोर्टल एवं आरोग्य सेतु पर उपलब्ध है। जहां पर लाभार्थी समय स्लॉट में अपनी सुविधानुसार टीकाकरण की तिथि का चयन कर सकते हैं।

टीकाकरण के लिए रखी गयी है अतिरिक्त व्यवस्था :

डीआईओ ने बताया 18+ के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण सत्र स्थलों पर अलग से व्यवस्था की गई है। सभी पीएचसी पर दो-दो सत्रों का संचालन किया जा रहा है। जहां एक सत्र में 44+ के लाभार्थियों और दूसरे सत्र में 18+ के लाभार्थीगण को टीकाकृत किया जा रहा है। लेकिन, सदर पीएसची में 18+ के 200 लाभार्थियों की व्यवस्था की गई है। लेकिन, जिलाधिकारी के निर्देश पर मंगलवार को जिले सात केंद्रों पर 200-200 लोगों के लिए सत्रों का संचालन किया जाएगा। जिसमें ब्रह्मपुर, नावानगर, डुमरांव, सिमरी, इटाढ़ी, राजपुर व बक्सर पीएचसी शामिल हैं। शेष चक्की, केसठ, चौगाईं व चौसा में 100 लोगों के लिए ही सत्रों का संचालन किया जाएगा। उसके बाद बुधवार से सदर पीएचसी को छोड़ कर सभी केंद्रों पर 100-100 लोगों को टीका दिया जाएगा।

टीके की उपलब्धता के आधार पर ही होगा सत्रों का संचालन :

यूएनडीपी के वीसीसीएम मनीष कुमार सिन्हा ने बताया जिले में 18+ के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू तो हो चुका है, लेकिन युवाओं को टीके के लिए धैर्य रखना होगा। फिलवक्त जिले में उपलब्ध वैक्सीन के आधार पर टीकाकरण सत्रों का संचालन निर्धारित किया जा रहा है। जैसे जैसे राज्य सरकार की ओर से टीका उपलब्ध कराया जाएगा, उसी आधार पर जिलाधिकारी महोदय एवं सिविल सर्जन महोदय के मार्गदर्शन में सत्रों का संचालन किया जाएगा। यदि, किसी दिन वैक्सीन की कमी के कारण सत्रों का संचालन नहीं हो सका, तो वैसी स्थिति में युवाओं को वैक्सीन आने के बाद विशेष सत्र का संचालन कर टीकाकृत किया जाएगा।

टीकाकरण केंद्रों पर नियमों का पालन करें युवा :

जिलाधिकरी अमन समीर ने सभी स्तरों पर युवाओं से नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने युवाओं के लिए संदेश दिया है कि इस वैश्विक महामारी में जिले के सभी युवा अपनी जिम्मेदारी को समझें। ऐसे में सबसे जरूरी बात यह है कि वह सभी स्तर पर नियमों का पालन करें। उन्होंने कहा टीकाकरण के लिए युवा नियमों के अनुसार रजिस्ट्रेशन करें। वहीं, टीका लेने के दौरान सत्र स्थलों पर मास्क का उपयोग करते हुए उचित शारीरिक दूरी का पालन करें। जिससे सत्र स्थलों पर स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मियों को भी टीका देने में सुविधा होगी। दूसरी ओर, जब तक यह महामारी पूरी तरह से कम न हो जाये, तब तक बेवजह घर से बाहर न निकलें । सभी लोग स्वस्थ रहें और सतर्क रहें।