मास्क व शारीरिक दूरी का पालन कर खुद को संक्रमण से बचाएं लोग : सीएस

बक्सर (लाइव इंडिया न्यूज18)। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार न हो इसके लिए लोगों को जागरूक होना होगा। लोग विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा निर्धारित सामान्य नियमों का पालन करें। बाहर निकलने के समय मास्क का जरूर प्रयोग करें। साथ ही, सामाजिक व शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखें। उक्त बातें सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने कहीं। उन्होंने बताया जिले के राजपुर प्रखंड स्थित देवढ़िया में माइक्रो कंटेन्मेंट जोन बनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया देवढ़िया में एक किसान कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। जिसके बाद स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों व कर्मियों ने गांव के अन्य लोगों में संक्रमण की जांच की। लेकिन, सभी के रिपोर्ट्स निगेटिव पाए गए। सिविल सर्जन ने कहा होली और अन्य राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला स्वास्थ्य समिति ने पूरी तैयारी कर ली है। यदि, जिले में संक्रमण का प्रसार हुआ, तब कोविड डेडिकेटेड अस्पताल संचालित किए जाएंगे। जहां पर संक्रमित लोगों को आइसोलेट कर उनका इलाज किया जाएगा। लेकिन, लोगों को भी सतर्क व सावधान रहना होगा।

नहीं समझे तो फिर से झेलनी पड़ सकती है परेशानी :

सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने कहा जब जिले में लॉक डाउन लगाया गया था, तब लोग सामान्य नियमों का पालन करते थे। लेकिन, जब वैक्सीनेशन शुरू हुआ, तो लोगों में मास्क व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने को लेकर उदासीनता देखने को मिलने लगी। ऐसे में लोगों को ध्यान रखना होगा कि जब तक जिले के सभी लोगों को टीकाकृत नहीं कर लिया जाता, तब तक संक्रमण प्रसार की संभवना को नकारा नहीं जा सकता। ऐसे में बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का सामाजिक व नैतिक दायित्व है कि वह घर जाने से पहले अपनी ई जांच करा लें। जिससे वह खुद के साथ अन्य लोगों के द्वारा संक्रमण प्रसार में बचाया जा सकेगा सकेंगे।

एंटीजन टेस्ट को मिला लक्ष्य :

सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने कहा कि प्रति स्वास्थ्य केंद्र को 200 एंटीजन किट से टेस्ट का लक्ष्य दिया गया है। वहीं आरटीपीसीआर तथा ट्रू नेट का लक्ष्य भी निश्चित किया गया है। वहीं पॉजिटिव केस मिलने पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का भी निर्देश दिया गया है। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर एंटीजन किट से जांच भी शुरू कर दी गयी है। इन जगहों पर 24 घंटे जांच की व्यवस्था हो इसके लिए रोस्टर भी बनाया जा रहा है। वहीं, कोविड केयर सेंटर को क्रियाशील रखने का निर्देश दिया गया है।