प्रवीण सूद बने CBI के नए निदेशक, दो साल तक रहेगा कार्यकाल

नई दिल्ली। कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) का अगला निदेशक नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा। वे आगामी 25 मई को कार्यकाल पूरा करने वाले सुबोध जायसवाल का स्थान लेंगे। प्रवीण सूद ऐसे समय में सीबीआई निदेशक का पद संभालने जा रहे हैं, जब एजेंसी कई संवेदनशील मामलों की जांच कर रही है। ऐसे में उनकी बड़ी भूमिका रहने वाली है।

तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नामों में हुए शॉर्टलिस्ट

सीबीआई के नए निदेशक के चयन के लिए शनिवार को उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल हुए। बैठक में तीन नामों का चयन किया गया और नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त व सदस्य लोकपाल के नामों पर भी चर्चा हुई।

इस आदेश में दी गई है पूरी जानकारी

इस दौरान केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने CBI के अगले निदेशक पद के लिए प्रवीण सूद के नाम को मंजूरी प्रदान की। केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के एक आदेश में इसकी जानकारी दी गई है।

नियुक्ति से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी

• 14 मई, 2023 को जारी एक सरकारी आदेश में कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को अगले सीबीआई निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

• 13 मई, 2023 को पीएम मोदी, सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी की एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा उनके नाम को मंजूरी दी गई थी।

कैसे होती है CBI निदेशक की नियुक्ति ?

• CBI निदेशक की नियुक्ति एक समिति द्वारा की जाती है जिसमें प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा में विपक्ष के नेता शामिल होते हैं।

• CBI निदेशक का कार्यकाल निश्चित दो साल के कार्यकाल तक सीमित है, जिसे अधिकतम पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।

कौन हैं प्रवीण सूद ?

• प्रवीण सूद  59 वर्षीय कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी और सुबोध जायसवाल के बाद देश के सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं।

• प्रवीण सूद की प्रभावशाली शैक्षिक पृष्ठभूमि है। वह IIT-दिल्ली, IIM-बैंगलोर और न्यूयॉर्क में सायराक्यूज विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं।

• हिमाचल प्रदेश के रहने वाले प्रवीण सूद तीन साल से कर्नाटक डीजीपी के तौर पर काम कर रहे थे।